कंट्रोल रूम से पहली बार होगी यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की निगरानी, अपर सचिव ने लिखा पत्र

कंट्रोल रूम से पहली बार होगी यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की निगरानी, अपर सचिव ने लिखा पत्र
फोटो: पंकज श्रीवास्तव, यूपी तक

एशिया के सबसे बड़े बोर्ड यूपी बोर्ड में इंटरमीडिएट प्रैक्टिकल परीक्षा की निगरानी अब कंट्रोल रूम से की जाएगी और इसमें प्रायोगिक परीक्षाओं कि सुचिता बनाए रखने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट भी पहली बार लगाए जाएंगे.

यूपी बोर्ड के प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय की अपर सचिव विभा मिश्रा ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को चिट्ठी लिखकर कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दे दिए हैं, जिसमें कहा गया है कि केंद्रों में लगे हुए वॉइस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे डीवीआर, राउटर, हाई स्पीड इंटरनेट आदि को क्रियाशील कर लें और इसका प्रमाण पत्र 20 जनवरी तक उपलब्ध कराना होगा.

कंट्रोल रूम स्थापित करने से संबंधित सभी कार्रवाई और परीक्षा केंद्र से उनके आईपी एड्रेस प्राप्त कर कंट्रोल रूम से उनकी कनेक्टिविटी का समुचित परीक्षा 20 जनवरी तक पूरा करने को कहा गया है.

गौरतलब है कि 21 जनवरी से 12वीं क्लास की प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू हो रही है और ऐसा पहली बार हो रहा है कि जिसकी निगरानी कंट्रोल रूम से की जाएगी और इस प्रैक्टिकल परीक्षाओं की मॉनीटरिंग भी की जाएगी.

वहीं प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए स्कूलों को सेक्टरों में बांटकर जिलाधिकारी के सहयोग से जिला विद्यालय निरीक्षक सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति भी करेंगे.

बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के निगरानी के लिए यह कंट्रोल रूम काम करेगा, जिसमें प्रत्येक परीक्षा केंद्र के कमरों में वॉइस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे, डीवीआर ,हाई स्पीड इंटरनेट ,राउटर आदि लगाए जाएंगे. जिसको क्रियाशील करने के लिए प्रत्येक जिले के सेंटर को कहा गया है.

कंट्रोल रूम से पहली बार होगी यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की निगरानी, अपर सचिव ने लिखा पत्र
UP Board Practical Exam 2023: यूपी बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्‍जाम की डेटशीट जारी, यहां देखें

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in