संभल: चंदौसी में बनी 'भगवान गणेश की एशिया में सबसे ऊंची प्रतिमा', 16 साल लगे बनने में

संभल: चंदौसी में बनी 'भगवान गणेश की एशिया में सबसे ऊंची प्रतिमा', 16 साल लगे बनने में
फोटो: अभिनव माथुर

Sambhal News: यूपी के संभल जिले के चंदौसी की एक गणेश प्रतिमा चर्चा का विषय बनी हुई है. यह प्रतिमा नृत्य मुद्रा में है. इसे एशिया में भगवान गणेश की सबसे ऊंची प्रतिमा माना जा रहा है. इस दावे को गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड को भी भेजा गया है. आपको बता दें कि गणेश चतुर्थी मेले के संस्थापक गिरिराज किशोर ने इस प्रतिमा के लिए 16 साल तक प्रयास किए. दावे के मुताबिक प्रतिमा 145 फीट ऊंची बताई जा रही है. इस प्रतिमा का सीएम योगी के हाथों अनावरण का प्रयास किया जा रहा है.

आपको बता दें कि चंदौसी के चिकित्सक और पश्चिमी यूपी में गणेश चतुर्थी के मेले के संस्थापक माने जाने वाले गिरिराज किशोर ने 16 साल पहले इस प्रतिमा का निर्माण शुरू कराया था.
अहम बिंदु

कुछ महीने पहले गिरिराज किशोर का का निधन हो गया. हालांकि भगवान गणेश की सबसे ऊंची प्रतिमा बनाने का उनका सपना जीवित रहा. उनके बेटे मनोज गुप्ता ने यूपी तक से बातचीत करते हुए दावा किया कि प्रतिमा के निर्माण पर एक करोड़ रुपये से अधिक का खर्च हो चुका है. उनका एक दावा यह भी है कि भारत छोड़कर एशिया के किसी भी दूसरे देश में इतनी ऊंची गणेश प्रतिमा नहीं है.

मनोज गुप्ता ने भगवान गणेश की इस प्रतिमा से जुड़ी और भी महत्वपूर्ण बातें साझा की. उन्होंने कहा कि प्रतिमा की मजबूती का खास ख्याल रखा गया है. इसके लिए 25 फीट से अधिक गहराई का बेस तैयार किया गया है. खास बात यह भी है कि प्रतिमा में भगवान गणेश नृत्य मुद्रा में हैं और सिर्फ एक पैर पर खड़े दिखाए गए हैं.

संभल: चंदौसी में बनी 'भगवान गणेश की एशिया में सबसे ऊंची प्रतिमा', 16 साल लगे बनने में
संभल: बिना बताए पत्नी चली गई घर से बाहर, पति ढूंढकर लाया, जाने की वजह पूछी फिर मार डाला

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in