ED ने गायत्री प्रजापति और उनके परिजन के परिसरों पर फिर मारे छापे, जानें पूरा मामला

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ जारी धनशोधन जांच के तहत प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर छापेमारी की. मिली जानकारी के अनुसार, यूपी में लखनऊ और अमेठी, महाराष्ट्र में मुंबई और दिल्ली में कुल 14 परिसरों पर ED द्वारा छापेमारी की जा रही है.

प्रजापति के घर पर भी पड़ रहा छापा 

आपको बता दें कि पूर्व कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रजापति के घर पर भी ED के कई अधिकारी मौजूद हैं. घर के बाहर सुरक्षा बल भी तैनात है. खबर मिली है कि गायत्री प्रजापति की पत्नी महाराजी देवी और छोटा बेटा अनुराग प्रजापति भी घर के अंदर मौजूद हैं. 

क्या है मामला?

ईडी ने उत्तर प्रदेश सतर्कता विभाग की प्राथमिकी के आधार पर 2021 में धनशोधन का मामला दर्ज किया था. इस प्राथमिकी में प्रजापति और उनसे जुड़े लोगों के खिलाफ अवैध रेत खनन और आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप लगाए गए थे. केंद्रीय एजेंसी ने जनवरी में प्रजापति, उनके परिवार के सदस्यों और सहयोगियों के 13 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के मुंबई में स्थित चार फ्लैट और लखनऊ में स्थित कई भूखंड कुर्क किए थे. ईडी ने तलाशी के बाद यह कार्रवाई की थी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

ईडी का आरोप है कि उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रहने के दौरान प्रजापति और उनके परिवार के सदस्यों ने विभिन्न 'काल्पनिक और दिखावटी' लेनदेन के माध्यम से अवैध धन को ‘सफेद’ किया और कई संपत्तियां अर्जित कीं.  एजेंसी ने कहा था कि प्रजापति ने अवैध रूप से हासिल नकदी को जमा करने के लिए अपने परिवार के सदस्यों के बैंक खातों का भी उपयोग किया.
 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT