खुशखबरी! नोएडा एक्सटेंशन तक दौड़ेगी मेट्रो, कॉरिडोर में होंगे ये नए 11 स्टेशन

भूपेंद्र चौधरी

ADVERTISEMENT

Delhi Metro
Delhi Metro
social share
google news

Noida News : ग्रेटर नोएडा वेस्ट के रहने वाले लोगों को बहुत जल्द एक बड़ा तोहफा मिलने वाला है. नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यानी (NMRC) बहुत जल्द नोएडा को ग्रेटर नोएडा वेस्ट (नोएडा एक्सटेंशन) से जोड़ते हुए नॉलेज पार्क 5 तक एक नई मेट्रो कॉरिडोर की निर्माण कार्य शुरू करेगी. इसके लिए एनएमआरसी के बोर्ड बैठक में डीपीआर को मंजूरी दे दी गई है.

 नोएडा एक्सटेंशन तक दौड़ेगी मेट्रो

लंबे समय से ग्रेटर नोएडा का वेस्ट में रहने वाले हाउसिंग सोसायटी के लोग नोएडा एक्सटेंशन में मेट्रो की मांग कर रहे थे. लोगों की मांग को देखते हुए नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने नई मेट्रो कॉरिडोर के लिए डीपीआर तैयार किया था. जिसे एनएमआरसी के बोर्ड बैठक में मजदूरी दे दी गई है. 2,991.60 करोड़ की लागत से बनने वाले इस नए मेट्रो कॉरिडोर में करीबन 11 मेट्रो स्टेशन जोड़े जाएंगे. जो नोएडा को ग्रेटर नोएडा वेस्ट से नॉलेज पार्क 5 तक जोड़ेगा इस पूरे नए मेट्रो कॉरिडोर की लंबाई 17 पॉइंट 435 किलोमीटर होगी.

कॉरिडोर में होंगे ये नए 11 स्टेशन

खास बात यह है कि दिल्ली से डायरेक्ट ग्रेटर नोएडा वेस्ट की तरफ जाने वाले लोगों को भी इस नए मेट्रो कॉरिडोर के जरिए बड़ी राहत मिलेगी. क्योंकि नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) दोनों ने वार्ता कर सेक्टर 61 ब्लू लाइन को इस नए मेट्रो कॉरिडोर से जोड़ेगी.  एक्वा लाइन सेक्टर 51 से शुरू होने अपने वाला यह मेट्रो कॉरिडोर सेक्टर 61 ब्लू लाइन पर जोड़ेगा यानी ब्लू लाइन का सेक्टर 61 मेट्रो अक्वा लाइन और और ब्लू लाइन के लिए इंटरचेंज होगा, उसके बाद ये मेट्रो कॉरिडोर सेक्टर 70 सेक्टर 122  होते हुए ग्रेटर नोएडा वेस्ट से ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क 5 तक जाएगा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

लोगों को होगा ये फायदा

इस नए मेट्रो लाइन के बनने से सबसे ज्यादा ग्रेटर नोएडा वेस्ट यानी नोएडा एक्सटेंशन गौर सिटी के आसपास के सड़को पर हेवी ट्रैफिक से निजात मिलेगी. बता दें की नोएडा एक्सटेंशन के बड़े हाउसिंग सोसायटी में लाखो लोग रहते है जिस कारण लंबे समय से नोएडा एक्सटेंशन के लिए मेट्रो की मांग की जा रही थी. आबादी की ज्यादा घनत्व होने के कारण नोएडा एक्सटेंशन के इलाके में शाम और सुबह लोगो को हेवी ट्रैफिक का सामना करना पड़ता है. ऐसे में ये नया मेट्रो कॉरिडोर न केवल लोगो के यात्रा के काम जायेगा बल्कि ये सड़क पर ट्रैफिक के दबाव को भी कम करेगा.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT