1995 से अब तक सिर्फ 1 दिन की छुट्टी…होली-दिवाली और रविवार में भी ऑफिस, इस शख्स ने हद ही कर दी

यूपी तक

ADVERTISEMENT

तेजपाल सिंह
Bijnor
social share
google news

Bijnor: प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वाले कर्मचारी अक्सर छुट्टी को लेकर बहुत परेशान रहते हैं. मगर क्या आपने कभी किसी ऐसे आदमी के बारे में सुना है, जिसे छुट्टी लेना पसंद नहीं हो? अगर नहीं तो आज हम आपको एक ऐसे शख्स से मिलवाने जा रहे हैं, जो कभी छुट्टी ही नहीं लेता. 

ये शख्स रविवार के दिन भी ऑफिस में मौजूद रहता है. यहां तक होली-दिवाली या कोई भी त्योहार हो, वह छुट्टी नहीं लेता और हमेशा दफ्तर में मौजूद रहता है. इस शख्स का आलम ये है कि पिछले 26 सालों के अंदर इसने सिर्फ 1 दिन की छुट्टी ली है. 

1995 से अभी तक ली सिर्फ 1 दिन की छुट्टी

आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर ये शख्स है कौन? अब हम आपको इसके बारे में वह सब कुछ बताते हैं, जिसे आपको जानना चाहिए. दरअसल इस शख्स का नाम तेजपाल सिंह है. तेजपाल सिंह उत्तर प्रदेश के बिजनौर के रहने वाले हैं. तेजपाल सिंह अभी जिस कंपनी में काम कर रहे हैं. वह उन्होंने साल 1995 में ज्वाइन की थी. मगर अभी तक उन्होंने सिर्फ 1 ही छुट्टी कंपनी से ली है. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

26 साल के करियर में सिर्फ 1 दिन की छुट्टी

26 दिसंबर साल 1995 के दिन बिजनौर के रहने वाले तेजपाल सिंह ने प्रशिक्षु क्लर्क के तौर पर द्वारिकेश शुगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड में काम करना शुरू किया. तब तक शायद उन्हें भी नहीं मालूम था कि वह अपने नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज कर लेंगे, जिसे शायद ही कोई तोड़ पाए.

दरअसल कंपनी में हर साल उन्हें 45 दिन की छुट्टी दी जाती हैं. 45 दिन से इतर हर रविवार और बड़े त्योहारों पर भी कंपनी की तरफ से छुट्टी दी जाती है. मगर तेजपाल सिंह कभी छुट्टी लेते ही नहीं हैं. रविवार हो या होली-दिवाली, वह हर रोज ऑफिस जाते हैं. अपने 26 साल लंबे करियर में तेजपाल सिंह ने 18 जून साल 2003 के दिन सिर्फ 1 दिन की छुट्टी ली थी. दरअसल इस दिन तेजपाल सिंह के छोटे भाई की शादी थी. अपने छोटे भाई की शादी के दिन भी तेजपाल सिंह ने मात्र 1 दिन की छुट्टी ली और अगले दिन दफ्तर चले आए.

ADVERTISEMENT

तेजपाल सिंह

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ नाम

बता दें कि तेजपाल सिंह ने सबसे कम छुट्टी लेने का रिकॉर्ड भी अनचाहे अपने नाम बना लिया है. ये सबसे कम छुट्टी लेने का रिकॉर्ड है. 26 सालों में सिर्फ 1 दिन की छुट्टी लेने वाले तेजपाल सिंह का भरा-पूरा परिवार है. तेजपाल सिंह के 2 छोटे भाई हैं और उनके खुद के 2 लड़के और 2 लड़कियां हैं. वह अपने दोनों छोटे भाइयों के साथ संयुक्त परिवार में ही रहते हैं.

तेजपाल सिंह ने ये रिकॉर्ड ऐसे समय में बनाया है, जब कंपनियों में छुट्टी को लेकर बहस चल रही है. दरअसल 5 डे वर्क कल्चर को अब करीब-करीब सभी जगह लागू हो ही गया है. मगर अब कुछ देश 3-4 डे वर्क कल्चर की बात कर रहे हैं. कुछ देशों ने तो अपने यहां 4डे वर्क कल्चर लागू कर दिया है. इसका मतलब है कि उन देशों में कर्मचारी हफ्ते के 7 दिनों में सिर्फ 4 ही दिन काम करेंगे. फिलहा तेजपाल सिंह चर्चाओं में आ गए हैं.

ADVERTISEMENT

(ऋतिक राजपूत के इनपुट के आधार पर)

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT