गंगाजल लाने के लिए नहीं जाना होगा गंगोत्री, ऋषिकेश या हरिद्वार, डाकिया पहुंचाएगा आपके घर

वाराणसी, गांगा घाट
वाराणसी, गांगा घाटफोटो: रोशन जायसवाल

सावन के माहीने में गंगोत्री का जल लोगों को अयोध्या में पोस्ट ऑफिस से मिल रहा है. यही नहीं डाक की तरह गंगाजल उनको घर बैठे भी पहुंच रहा है. इसीलिए पोस्ट ऑफिस के अधिकारी कहते हैं अब लोगों को सप्ताह भर का समय खर्च कर ऋषिकेश हरिद्वार या गंगोत्री जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि डाकिया डाक की तरह गंगाजल लेकर उनके पास पहुंचेगा. महज 30 रुपए में प्लास्टिक बोतल में 250 मिलीलीटर गंगाजल आसानी से पोस्ट ऑफिस के जरिए लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है.

अयोध्या में भी डाक विभाग गंगोत्री का जल बोतल में पैक करके काउंटर पर लगाकर इसकी बिक्री कर रहा है. यहां से यह खरीदा जा सकता है और किसी भी पते पर भेजा भी जा सकता है. पोस्ट ऑफिस की यह पहल लोगों को पसंद भी आ रही है और डाकघर की कमाई भी बढ़ रही है.

सीनियर पोस्टमास्टर एसआर गुप्ता ने कहा कि जल गंगोत्री से सीधे यहां आता है और यह केवल सीजन में नहीं हर महीने भेजा जाता है. प्रतिदिन भेजा जाता है. सावन में ज्यादा बिकता है. बाकी अन्य महीने में लगभग 50 के औसत में बिक जाता है. इस समय हमारा औसत रोज 10 का लगभग पड़ रहा है. पिछले दो सोमवार मैं लगभग 75 सीसी विकी. वैसे तो हम गंगोत्री नहीं जा पाएंगे, लेकिन यदि किसी काम से जाते हैं तो गंगोत्री आने जाने में लगभग 1 सप्ताह तो लग जाएगा. वह चीज हम यहां 30 रुपए में उपलब्ध करा दे रहे हैं.

पोस्ट ऑफिस कर्मी प्रेमलता मिश्रा ने बताया कि जल श्रद्धालुओं के लिए घर-घर आराम से लोगों तक पहुंच जाता है. कोई परेशानी नहीं होती है.

वाराणसी, गांगा घाट
गंगा में प्रदूषण पर HC सख्त, नमामि गंगे का मांगा हिसाब, कहा- प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को...

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in