Ayodhya Ram Mandir : रामनवमी के दिन भव्य होगा 5 मिनट का नजारा, राम लला का तिलक करेंगे सूर्य देव

यूपी तक

ADVERTISEMENT

रामनवमी के दिन भव्य होगा 5 मिनट का नजारा
रामनवमी के दिन भव्य होगा 5 मिनट का नजारा
social share
google news

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में रामनवमी के त्योहार को लेकर तैयारियां जोरों शोरों से की जा रही हैं. बता दें कि रामनवमी के मौके पर रामलला के मस्तक पर सूर्य की किरणें 4 मिनट तक तिलक करेंगी. इसको लेकर राममलला के परिसर में सूर्य अभिषेक का सफल परीक्षण किया गया. बता दें कि सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीबीआरआई) रुड़की के वैज्ञानिकों की एक टीम ने सूर्य तिलक मैकेनिज्म को तैयार किया है. वहीं इसपर राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने बड़ी जानकारी दी है. 

सामने आई ये बड़ी जानकारी

बता दें कि रामनवमी को लेकर राम मंदिर में कई आयोजन होंगे. सबसे खास होगा राम नवमी पर भगवान राम का 'सूर्य तिलक', भगवान राम के सूर्यतिलक पर, राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कि, 'हमने राम नवमी पर यहां आने वाले सभी भक्तों के लिए भगवान राम के 'दर्शन' की सुविधा सुनिश्चित की है। हम अभ्यास कर रहे हैं कि सूर्य की किरणें दोपहर 12.16 बजे 5 मिनट के लिए भगवान के माथे पर पड़े. हम इसके लिए महत्वपूर्ण तकनीकी व्यवस्था कर रहे हैं और इसे सफल बनाने के लिए ट्रस्ट और वैज्ञानिक मिलकर काम कर रहे हैं. निर्माण कार्य चल रहा है और हम आश्वस्त हैं दिसंबर 2024 तक निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा.'


सूर्य की किरणें करेंगी रामलला का तिलक

बता दें कि रामनवमी के दिन सूर्य की किरणें रामलला के ललाट की शोभा बढ़ाएंगी. मिली जानकारी के मुताबिक,  राम जन्मोत्सव के मौके पर लगभग 4 मिनट तक सूर्य की किरणें रामलला का तिलक करेंगी. इसके लिए सूर्य की किरणों को तीन दर्पण के जरिए अलग-अलग एंगल में डायवर्ट किया जाएगा. फिर इसे पीतल की पाइपों के जरिए आगे गुजारा जाएगा.  बता दें कि पीतल की पाइपों में क्षरण काम  होता है. इसके बाद उसको लेंस के जरिए सीधे रामलला के मस्तिष्क पर डायवर्ट किया जाएगा. यह पूरी प्रक्रिया 4 मिनट तक चलेगी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT