CM योगी ने किया CDS बिपिन रावत के ‘अंतिम बयान’ का जिक्र, कहा- वह दूरदर्शी सैन्य अधिकारी थे

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 दिसंबर को गोरखपुर में महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के संस्थापक सप्ताह समारोह के समापन में, हालिया हेलिकॉप्टर क्रैश में जान गंवाने वाले सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सैन्य कर्मियों के प्रति ‘विनम्र श्रद्धांजलि’ अर्पित की.

इस दौरान सीएम योगी ने कहा,

”जनरल बिपिन रावत एक उत्कृष्ट सैन्य अधिकारी के साथ एक दूरदर्शी सैन्य अधिकारी भी थे. आपने देखा होगा, 7 दिसंबर को उन्होंने जो अपना अंतिम वक्तव्य दिया था, वो एक दूरदर्शी व्यक्ति की सोच को स्पष्ट प्रदर्शित करता है. जिसमें उन्होंने इस बात को कहा था कि हमें भविष्य की उन चिंताओं पर जरूर विचार करना चाहिए और उसके लिए तैयार रहना होगा, जो जैविक युद्ध के रूप में मानवता के सामने संकट खड़ा कर सकता है.”

योगी आदित्यनाथ

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सीएम योगी ने 10 दिसंबर को ही दिल्ली में भी सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी को श्रद्धांजलि अर्पित की.

ADVERTISEMENT

बता दें कि तमिलनाडु में कुन्नूर के पास हुए हेलिकॉप्टर क्रैश की जांच कर रहा तीनों सेना का एक दल मानवीय गलती समेत सभी संभावित पहलुओं पर गौर कर रहा है. बुधवार को हुई इस घटना में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और 12 अन्य लोगों की मौत हो गई थी.

भारतीय वायु सेना के दुर्घटनाग्रस्त हुए एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स, फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (एफडीआर) और कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर (सीवीआर) गुरुवार को बरामद किया गया.

सीवीआर से जहां पायलट और एयर ट्रैफिक कंट्रोल के बीच हुई बातचीत का पता चलेगा, वहीं एफडीआर से हेलिकॉप्टर की ऊंचाई, गति और अन्य तकनीकी आंकड़े प्राप्त हो सकेंगे. एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने कहा, “संभावित मानवीय गलती समेत सभी पहलुओं की जांच की जाएगी.”

ADVERTISEMENT

संसद में एक बयान में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि तीनों सेनाओं के एक दल को दुर्घटना की जांच का आदेश दिया गया है. इस दल का नेतृत्व एयर मार्शल मानवेन्द्र सिंह करेंगे, जो कि एक हेलिकॉप्टर पायलट हैं और भारतीय वायु सेना में रहते हुए कई दुर्घटनाओं की जांच कर चुके हैं.

(भाषा के इनपुट्स के साथ)

हेलिकॉप्टर क्रैश: विंग कमांडर पृथ्वी सिंह के घर पहुंचे केशव मौर्य, परिवार को ढांढस बंधाया

follow whatsapp

ADVERTISEMENT