सर्वे: अगर आज हुए चुनाव तो 'INDIA' के तहत अखिलेश की सपा को मिलेंगी कितनी सीटें?

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP Political News: इसी साल होने वाले लोकसभा चुनाव में अब बहुत कम वक्त बचा है. 80 लोकसभा वाले राज्य उत्तर प्रदेश पर हर पार्टी की नजर है. यहां भाजपा के नेतृत्व वाले NDA, सपा के नेतृत्व वाले INDIA और मायावती की पार्टी बसपा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. लोगों के मन में इस वक्त सबसे बड़ा सवाल यही है कि आगामी चुनाव में किस पार्टी को यूपी में कितनी सीटें मिलेंगी. वहीं, उत्तर प्रदेश का सियासी माहौल जानने के लिए टाइम्स नाउ नवभारत ने अपने ओपिनियन पोल के आंकड़े सार्वजनिक किए हैं. यखबर में आगे जानिए इस ओपिनियन पोल से क्या-क्या पता चला है.

अभी चुनाव हुए तो यूपी में कौन रहेगा आगे?

लोकसभा चुनाव को लेकर टाइम्स नाउ नवभारत ने ताजा सर्वे किया है. ETG रिसर्च के साथ टाइम्स नाउ नवभारत ने लोकसभा चुनाव को लेकर जो सर्वे किया है, उसमें उत्तर प्रदेश को लेकर भी आंकड़े सामने आए हैं. टाइम्स नाउ नवभारत के सर्वे की मानें तो उत्तर प्रदेश में भाजपा के नेतृत्व वाले NDA को इस लोकसभा चुनाव में अप्रत्याशित जीत मिलने वाली है. सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक, यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से NDA 72 से 78 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. वहीं इंडिया गठबंधन, जिसमें सपा और कांग्रेस शामिल हैं, उसे 2 से 6 सीट मिलने का अनुमान है. दूसरी तरफ मायावती की बसपा 0 से 1 सीट पर सिमट सकती है. 

यूपी में कौन है किसके साथ?

आपको बता दें कि यूपी में अभी INDIA के बैनर तले समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के बीच नया-नया गठबंधन हुआ है. वहीं, राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के मुखिया जयंत चौधरी ने बीते दिनों सपा से अपना गठबंधन तोड़ दिया था. उन्होंने अब NDA के साथ चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. वहीं, NDA में यहां भाजपा के साथ-साथ अनुप्रिया पटेल की अपना दल (सोनेलाल), ओपी राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) साथ में है. दूसरी तरफ बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुखिया मायावती ने ऐलान किया है कि वह आगामी चुनाव किसी के साथ नहीं बल्कि अकेले लड़ेंगी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

2019 के लोकसभा चुनाव के क्या थे नतीजे?

गौरतलब है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा के गठबंधन के सभी अंकगणित को गलत साबित हुए थे. तब भाजपा और उसके सहयोगी अपना दल (एस) ने गठबंधन सहयोगियों को ध्वस्त करते हुए 80 लोकसभा सीटों में से 64 सीटें जीती थीं. वहीं, सपा को 5 और बसपा को 15 सीटें मिली थीं. कांग्रेस ने राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश में सोनिया गांधी की एकमात्र रायबरेली सीट जीती थी.   

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT