COVID-19: यूपी में 24 घंटे में सामने आए 16142 नए केस, CM योगी ने दिए ये निर्देश

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के नए मामलों की संख्या में कमी आई है. यूपी सरकार की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 16 हजार 142 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 22 लोगों की मौत हुई है. बता दें कि गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, 18554 केस सामने आए थे.

यूपी के अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया, “पिछले 24 घंटे में 17 हजार 600 लोग स्वस्थ्य हुए हैं. प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या घटकर 95 हजार 866 पहुंच गई है. 2 लाख 41 हजार 497 लोगों की जांच की गई.” उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेश में 9 करोड़ 74 लाख 62 हजार 647 सैंपल की जांच की जा चुकी है.

बता दें कि सीएम योगी ने शुक्रवार, 21 जनवरी को कोविड-19 के संबंध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की. बैठक में उन्होंने इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर हर समय क्रियाशील रखने के निर्देश दिए.

उन्होंने अधिकारियों से कहा, “इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर्स पूर्णतः सक्रिय रहें. सभी DM, CDO और CMO की नियमित बैठक ICCC में ही हों. होम आइसोलेशन के मरीज, निगरानी समितियों से संवाद, एम्बुलेंस की जरूरत और टेली-कंसल्टेशन के लिए पृथक नंबर जारी किए जाएं.”

सीएम योगी ने कहा, “प्रत्येक जिले में कम से कम एक बड़ा अस्पताल डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल के रूप में आरक्षित किया जाए. अन्य अस्पताल नॉन कोविड मरीजों के लिए उपलब्ध रहें.”

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सीएम ने निर्देश देते हुए कहा, “आगामी हफ्ते में प्रस्तावित प्रदेशव्यापी डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग अभियान के लिए स्वास्थ्यकर्मियों का विधिवत प्रशिक्षण कराया जाए.” उन्होंने कहा कि अपनी निगरानी समितियों के सहयोग से हमने पिछली लहर में घर-घर स्क्रीनिंग का कार्य किया, जिससे कोविड नियंत्रण में सहायता मिली.

उन्होंने अधिकारियों से कहा, “इस कार्यक्रम में निगरानी समितियां/स्वास्थ्यकर्मी घर-घर पहुंचें. लक्षणयुक्त लोगों की पहचान करें. जरूरत के अनुसार टेस्ट कराएं और हर संदिग्ध मरीज को मेडिकल किट उपलब्ध कराएं. अपूर्ण टीकाकवर वाले लोगों की सूची तैयार करें.”

COVID-19: यूपी में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, 24 घंटे में 18,554 नए केस सामने आए

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT