प्रतीकात्मक तस्वीर.
प्रतीकात्मक तस्वीर.तस्वीर: यासिर इकबाल, इंडिया टुडे.

यूपी: मंत्रिमंडल बैठक में मेडिकल शिक्षण संस्थानों में 10 हजार पद सृजित करने को मिली मंजूरी

उत्तर प्रदेश में राजकीय मेडिकल कालेज और अन्‍य स्‍वशासी मेडिकल शिक्षण संस्थानों (UP Medical Educational Institutions) में 10 हजार पद सृजित करने के प्रस्ताव को मंत्रिमंडल ने मंगलवार को मंजूरी दे दी.

मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में संपन्न हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

इस फैसले के बारे में संसदीय कार्य और वित्त मंत्री सुरेश खन्‍ना (Suresh Khanna) ने बताया कि राजकीय मेडिकल कॉलेजों, स्‍वशासकीय राज्‍य चिकित्सा महाविद्यालयों में परास्नातक व सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल विंग में सपोर्टिंग डिपार्टमेंट, चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय व सुपर स्पेशियलिटी संस्थानों में स्नातक, परास्नातक एवं सुपर स्पेशियलिटी पाठ्यक्रमों के दृष्टिगत एमसीआई (भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद), एनएमसी (राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग) के मानकों की पूर्ति एवं सम्बद्ध चिकित्सालयों के सुगम संचालन के लिए न्यूनतम आवश्यक मानव संसाधन के पदों के लिए मानदंड निर्धारित किया गया है.

खन्‍ना ने बताया कि इस प्रस्ताव को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है और इसमें 10 हजार पद सृजित होंगे.

उन्होंने बताया कि विशेष रूप से सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल के शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक कर्मचारी पदों का सृजन होगा और इस पर 921 करोड़ 56 लाख रुपये का अतिरिक्त व्यय आएगा.

उन्होंने कहा कि यह चिकित्‍सा व्यवस्था को सुधारने का एक महत्वपूर्ण कदम है.

प्रतीकात्मक तस्वीर.
सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी में पंखे से लटका मिला MBBS छात्र का शव, मां ने जताई हत्या की आशंका

Related Stories

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in