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UP Weather: नोएडा, गाजियाबाद, आगरा, झांसी... 48 घंटे में यूपी के इन शहरों में चलेगी भीषण लू

यूपी तक

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UP Weather Update : उत्तर प्रदेश को तपती और झुलसाती गर्मी से राहत मिलने की कोई हालिया उम्मीद नजर नहीं आ रही है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने यह कहकर चिंता और बढ़ा दी है कि जून में देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से लेकर सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है. यानी जून में भी लोगों को गर्मी के सितम से दो-चार होना पड़ सकता है. इस बीच आपदा National Disaster Alert Portal की तरफ से यूपी के कुछ शहरों के लिए अलर्ट मैसेज भेजे गए हैं. ये अलर्ट हीटवेव को लेकर है. 

यूपी के इन शहरों में चलेगी भीषण लू, सावधान रहें!

इस अलर्ट मैसेज में लोगों को भीषण लू को लेकर चेताया गया है. मैसेज के मुताबिक, 'आगरा, अलीगढ़, इटावा, फ़िरोजाबाद, गौतम बुद्ध नगर, गाज़ियाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर एवं मथुरा में कई स्थानों पर आगामी 24-48 घंटों के दौरान लू से भीषण लू चलने की सम्भावना है.' यानी इन इलाकों के लोगों को हीटवेव का सामना करना पड़ेगा. 

तीन दिनों बाद गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद

आईएमडी प्रमुख मृत्युंजय महापात्र के मुताबिक, 'उत्तर-पश्चिम भारत और देश के मध्य भागों में तीन दिनों के बाद भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. जून में उत्तर पश्चिम भारत, मध्य क्षेत्र के आसपास के हिस्सों में अधिक संख्या में भीषण गर्मी वाले दिन होने की संभावना है.'

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28 और 29 मई को इन शहरों में चलेगी हीटवेव, अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक 28 और 29 मई को प्रदेश के कई जिलों में हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. इनमें गाजियाबाद के अलावा गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़, मथुरा, महामायानगर, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर शामिल हैं. 

यूपी में कब एंट्री लेगा मॉनसून? 

हालांकि यूपी में मॉनसून की एंट्री को लेकर एक अनुमान ये जताया गया है कि इसमें लेटलतीफी देखने को नहीं मिल रही है. केरल में मॉनसून 30 मई तक दस्तक दे सकता है. 20 जून के आसपास यूपी के पूर्वी हिस्से में मॉनूसन प्रवेश करेगा. यानी आप कह सकते हैं कि मॉनसूनी बारिश 20 जून के आसपास देखने को मिलेगी.

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हीटवेव से बचने के लिए क्या करें? 

 

- पानी पीते रहें: दिन भर में नियमित रूप से पानी पीते रहें, भले ही आपको प्यास न लगे. पानी, छाछ, ORS घोल, और नारियल पानी जैसे तरल पदार्थों का सेवन करें. 

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- ठंडा खाना खाएं: दही, खीरा, तरबूज, खरबूजा, और मौसमी फल जैसे ठंडे और हाइड्रेटिंग भोजन खाएं. 

- हल्के रंग के ढीले-ढाले कपड़े पहनें: गहरे रंग गर्मी को सोख लेते हैं, इसलिए हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें जो ढीले-ढाले हों. 

- धूप में बाहर निकलने से बचें: अगर संभव हो तो, सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच बाहर निकलने से बचें, जब सूरज सबसे तेज होता है. अगर आपको बाहर जाना ही पड़े, तो छाता, टोपी या स्कार्फ का उपयोग करें. अपने चेहरे और त्वचा को ढक कर रखें. 

- शारीरिक गतिविधि कम करें: इंटेंस एक्सरसाइज से बचें, खासकर गर्म दिनों में. अगर आपको व्यायाम करना है, तो इसे सुबह या शाम के समय करें जब तापमान कम हो. 

- आराम करें: पर्याप्त आराम करें और ठंडी जगह पर रहें.

अतिरिक्त सावधानियां:

- बुजुर्गों, बच्चों और बीमार लोगों पर विशेष ध्यान दें. ये लोग लू से अधिक प्रभावित होते हैं. 

- अपने घर को ठंडा रखें: खिड़कियों और दरवाजों पर पर्दे लगाएं, पंखे और एयर कंडीशनर का उपयोग करें, और घर को ठंडा रखने के लिए गीले कपड़े लटकाएं. 

- अपने पालतू जानवरों का ध्यान रखें: उन्हें छायादार जगह प्रदान करें, ताजा पानी दें, और उन्हें ज़्यादा गर्म होने से बचाएं.

- गर्मी से संबंधित बीमारियों के प्रति सतर्क रहें: अगर आपको लू लगने के लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे कि चक्कर आना, प्यास लगना, सिरदर्द, या मांसपेशियों में ऐंठन, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

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