यूपी में निवेश के लिए CM योगी मुंबई में उद्यमियों को देंगे न्योता, 7 शहरों में होगा रोड शो

शिल्पी सेन

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP News: उत्तर प्रदेश में निवेश आकर्षित करने के लिए प्रस्तावित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global investors summit- 2023) की तैयारियां तेज हो गई हैं. मंत्रियों और अधिकारियों के विदेश दौरे के बाद अब देश में भी बड़े उद्योग घरानों और निवेशकों को यूपी आने के लिए आमंत्रित किया जाएगा. इसकी कमान खुद यूपी के मुख्यमंत्री सम्भालेंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ 5 जनवरी को मुंबई में रोड शो की टीम का नेतृत्व करेंगे. सीएम योगी वहां उद्योगपतियों और फ्ल्मि हस्तियों के साथ मुलाकात करेंगे.

नए साल की शुरुआत में यूपी में निवेश लाने के लिए प्रयास और तेज करते हुए यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ मुंबई का दौरा करेंगे. 5 जनवरी को मुंबई में सीएम औद्योगिक घरानों के प्रतिनिधियों को निवेश के इस महाकुंभ में आने के लिए न्योता देंगे. इनमें टाटा, बिड़ला, रिलायंस, महिंद्रा, गोदरेज जैसे चोटी के घराने शामिल हैं. मुख्यमंत्री योगी वहां उद्योगपतियों से यूपी में निवेश को लेकर बात भी करेंगे. जानकारी के अनुसार, मुंबई में सीएम योगी का रोड शो भी तय किया गया है. इसके साथ ही फिल्म निर्माताओं और फिल्मी जगत के लोगों से बात करने की योजना है, जिससे उनको भी समिट में आमंत्रित किया जा सके.

10-12 फरवरी तक लखनऊ में प्रस्तावित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global investors summit- 2023) के लिए विदेशों में निवेश आकर्षित करने के लिए हाल ही में राज्य के दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और बृजेश पाठक ने दौरा किया था. इसके अलावा आधा दर्जन मंत्री भी विदेश दौरे पर निवेश लाने के लिए गए थे. अब देश में भी मंत्री समूहों का दौरा तय किया गया है. ये सभी दौरे 5 जनवरी से 23 जनवरी तक होंगे. इसमें अलग अलग मंत्री समूह देश के सात बड़े शहरों में रोड शो (road show) करेंगे. रोड शो के लिए राजधानी दिल्ली के अलावा मुंबई, बंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद का चयन किया गया है. इसमें राज्य सरकार के मंत्री शामिल होंगे. कैबिनेट मंत्रियों के साथ राज्य मंत्रियों को इन शहरों में भेजा जाएगा जिससे यहां के उद्योगपतियों को आकर्षित किया जा सके.

16 देशों में जो मंत्री समूह गए थे, सरकार का दावा है कि उन्होंने 7 लाख करोड़ से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव को लेकर समझौते किए हैं. कई विदेशी कम्पनियों ने रुचि ली है और यूपी में निवेश का खाका तैयार किया है. हालांकि ऑस्टिन यूनिवर्सिटी के नॉलेज पार्क के प्रस्ताव को लेकर सवाल भी उठे हैं. प्रदेश सरकार यूपी में निवेश को सफल बनाने के लिए अब देश में भी उद्योग जगत की हस्तियों को आमंत्रित करेगी.

आपको बता दें कि रोड शो का कार्यक्रम तय किया गया है. इसके लिए मंत्री समूहों का गठन भी किया गया है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

  • मुंबई (05 जनवरी) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे. औद्योगिक विकास मंत्री नन्दगोपाल नन्दी और स्वतंत्र प्रभार मंत्री रविन्द्र जायसवाल भी इस समूह में शामिल होंगे.

  • चेन्नई (09 जनवरी) वित्त मंत्री सुरेश खन्ना और स्वतंत्र प्रभार मंत्री मंत्री असीम अरुण व नितिन अग्रवाल शामिल होंगे.

  • ADVERTISEMENT

  • दिल्ली (13 जनवरी) औद्योगिक विकास मंत्री नन्दगोपाल नन्दी, आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के मंत्री योगेंद्र उपाध्याय और नगरीय विकास विभाग के मंत्री एके शर्मा और स्वतंत्र प्रभार मंत्री सन्दीप सिंह रोड शो करेंगे.

  • कोलकाता (16 जनवरी) कोलकाता रोड शो की टीम में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, औद्योगिक विकास मंत्री नन्दगोपाल नन्दी, स्वतंत्र प्रभार मंत्री दयाशंकर सिंह और राज्य मंत्री अजीत सिंह पाल शामिल हैं.

  • ADVERTISEMENT

  • हैदराबाद (18 जनवरी) हैदराबाद में भारतीय उद्योग जगत को उत्तर प्रदेश में निवेश का आमंत्रण देने जा रही टीम में उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, प्राविधिक शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय और स्वतंत्र प्रभार मंत्री अरुण सक्सेना शामिल होंगे और निवेश आकर्षित करेंगे.

  • अहमदाबाद(20 जनवरी) गुजरात के अहमदाबाद में पीडब्ल्यूडी विभाग के मंत्री जितिन प्रसाद, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, स्वतंत्र प्रभार मंत्री जयेंद्र प्रताप और राज्य मंत्री जसवंत सैनी शामिल होंगे.

  • बंगलुरु (23 जनवरी) बंगलुरु में निवेशकों को आमंत्रण देने जा रही टीम में औद्योगिक विकास मंत्री नन्दगोपाल नन्दी, आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के मंत्री योगेंद्र उपाध्याय और स्वतंत्र प्रभार मंत्री असीम अरुण शामिल किए गए हैं.

  • HC के फैसले के बाद निकाय चुनाव में अभी और देरी होगी? अब योगी सरकार क्या करेगी? जानिए

      Main news
      follow whatsapp

      ADVERTISEMENT