यूपी में आकाशीय बिजली ने मचाई तबाही, पिछले 24 घंटे में 14 लोगों की गई जान, इन जिलों में अलर्ट

उदय गुप्ता

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Uttar Pradesh Weather News : रविवार को उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल सहित अन्य हिस्सों में तेज बारिश हुई.वहीं आकाशीय बिजली ने उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में जमकर तबाही मचाई. आकाशीय बिजली की चपेट में आने से उत्तर प्रदेश के कुशीनगर,गाजीपुर, देवरिया, गोंडा और अंबेडकर नगर में कई लोगों की जान चली गई. वही मवेशियों पर भी आकाशीय बिजली का कहर टूटा और उनकी मौत की खबर है.आईए जानते हैं कि अलग-अलग जिलों में आकाशीय बिजली ने किस कदर कहर ढाया है.

कुशीनगर मे पांच लोगों कि गई जान

रविवार उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक बार फिर अचानक तेज बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से अलग-अलग थाना क्षेत्रों में 5 लोगो की मौत हो गई.जबकि एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया. कुशीनगर के नेबुआ नौरंगिया थाना क्षेत्र के पचफेडा गांव मे खेत गई सुभावती देवी 50 वर्षीय,हसिबुन निशा 48 वर्ष,मंजू देवी 50 वर्ष की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई.जबकि दूसरी घटना कप्तानगंज के विशुनपुरा गांव की है. जहां छत पर बारिश में खेल रहे 5 वर्षीय एक बच्चें पर आकाशीय बिजली गिर गई. जिस वजह से बच्चें की मौत हो गई.तीसरी घटना तरयासुजान थाना क्षेत्र के बांक खास की है. जब घर वापस आ रहे दो व्यक्तियों पर आकाशी बिजली गिर गई.जिसमें एक व्यक्ति की मौके पर मौत हो गई और एक व्यक्ति जख्मी हो गया.

गाजीपुर में चार लोगों की मौत

पूर्वी उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में भी रविवार को आकाशीय बिजली ने कहर ढायायहां पर अलग-अलग इलाकों में चार लोगों की मौत हो गई. जबकि दो मवेशियों की भी जान चली गई.जिले के जमानियां तहसील के कसेरा पोखरा में आकाशीय विद्युत से अंजलि पुत्री लचीराम लगभग 13 वर्ष की मृत्यु हो गई.वहीं इसी तहसील के रोहुड़ा निवासी चंद्रमा पुत्र ब्रह्मदेव लगभग 55 वर्ष क़ी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मृत्यु हो गई. खड़ैचा परगना वह तहसील जमानिया के निवासी श्रीमती रमन्ती देवी पत्नी सुभाष लगभग 35 वर्ष क़ी आकाशीय विद्युत से की मृत्यु हो गई.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

वहीं गाजीपुर की मोहम्मदाबाद तहसील के कनुवान गांव के रहने वाली सावित्री पत्नी स्व. रामप्रवेश पासवान की मौत हो गई. वहीं सेवराई तहसील के भदौरा ब्लाक के बारा गांव में ब्लाक भदौरा तहसील सेवराई में आकाशीय बिजली गिरने से श्रीवास्तव यादव और रामकेर यादव क़ी एक एक गायों क़ी जान चली गई.

देवरिया में तीन लोगों की गई जान,दस झुलसे

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में रबिवार को आकाशीय बिजली की चपेट में आने से तीन लोगों की जान चली गयी.जबकि दस अन्य लोग झुलस गए.जिनका इलाज़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर चल रहा है.यह घटना तीन अलग-अलग तहसीलों में हुई है. इसमें से एक मृतक प्रह्लाद के बड़े पिता को जब उनके भतीजे की मौत की खबर मिली तो सदमे से इनकी भी जान चली गयी. यह अस्पताल में भर्ती थे.अपर जिलाधिकारी कुमार राय ने इन तीनो मौतों की पुष्टि की है.

ADVERTISEMENT

सलेमपुर कोतवाली क्षेत्र के कल्याणी गांव में सन्दीप यादव उम्र 20 वर्ष धान की फसल की सिंचाई कर रहे थे. उसी दौरान आकाशीय बिजली गिर पड़ी और वह खेत मे ही गिर पड़े.वहां अगल-बगल के लोगों ने देखा तो आनन-फानन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए जहा डॉक्टरों ने सन्दीप को मृत घोषित कर दिया.मृतक बीए का छात्र था और वह अपने पिता का एकलौता पुत्र था.इसी प्रकार दूसरी घटना रुद्रपुर तहसील के थाना एकौना के हड़हा गांव में हुई. जहाँ काली मंदिर के चबूतरे पर कुछ लोग बैठे थे कि बगल पेड़ पर अचानक बारिश छींटे के साथ बिजली चमकी और गिर पड़ी जिसकी जद में ये सभी आ गए इसमें पंकज यादव उम्र 18 वर्ष की मौके पर ही मौत हो गयी.जबकि दस अन्य लोग गंभीर रूप से झुलस गए.

इन सभी को गोरखपुर जनपद के गगहा स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाया गया जहाँ उनका इलाज चल रहा है. तीसरी घटना थाना बरहज के ग्राम बारा दीक्षित की है.जहाँ शनिवार की देर शाम प्रह्लाद सोनकर उम्र 16 वर्ष घर के बाहर लघु शंका के लिए निकला और जामुन के पेड़ पर बिजली गिरी और इसकी चपेट में आने से प्रह्लाद की जान चली गयी.हृदय विदारक घटना की सूचना बीआरडी मेडिकल कालेज में भर्ती उनके बड़े पिताजी सुने तो सदमे से उनकी भी जान चली गयी. इस तरह एक घर से ही दो अर्थी उठी तो पूरे गांव में मातम फैल गया घर मे चीख-पुकार मच गई.

ADVERTISEMENT

गोंडा में भी आकाशीय बिजली ने ढाया कहर

गोण्डा जिले के खरगुपुर थाना के केवलपुर गांव मे कल रविवार को सब्जी के खेत मे काम कर रहे पिता पुत्र पर आकाशीय बिजली गिर पड़ी.जिससे 14 वर्षीय आकाश बाबू मौर्य की मौके पर ही मौत हो गयी वहीं उसके पिता गंभीर रूप से झुलस गए.जिन को गांव वालो ने निजी अस्पताल में भर्ती कराया है.आकाशीय बिजली से निबरे नाम मे इस शख्स के इकलौते बेटे के मौत के खबर से घर गाँव मे मातम छा गया. परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है.

अम्बेडकर एक की जान, कई घायल

अम्बेडकरनगर की टांडा तहसील क्षेत्र में रविवार को अचानक मौसम बदलने के बाद चमक गरज के साथ हुई बारिश के दौरान दो अलग अलग स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई.जबकि लगभग एक दर्जन लोग घायल हो गए.उधर सूचना पर पहुची पुलिस एवं प्रशासन की टीम ने घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया.घटना टांडा तहसील क्षेत्र के दौलतपुर छाग्गू पुर गांव की है जहां गांव निवासी राम रूप के घर उनकी माता जी के दशवां कर्मकाण्ड चल रहा था, इस कार्यक्रम में काफी लोग इकठा होकर बैठे थे.

अस्पताल में भर्ती हुए कई लोग

इसी बीच अचानक मौसम बदला और गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिर गयी.जिसके चपेट में आने से लगभग एक दर्जन लोग झुलस गए.सूचना पर पहुची पुलिस और प्रशसन की टीम ने सभी घायलों को तत्काल बसखारी सीएचसी ले गयी.जहां से गम्भीर हालत देखते हुए 9 लोगो को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया.जबकि गंभीर रूप से झुलसे एक व्यक्ति को लखनऊ रिफर किया गया है.

दूसरी घटना इब्राहिमपुर थाना क्षेत्र के नैपुरा गांव की है,जहाँ के निवासी सतेंद्र वर्मा किसी काम को लेकर घर से बाहर निकला. इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरने से वह चपेट में आने से बुरी तरह झुलस गया और उसकी मौके पर मौत हो गयी.एडीएम डॉ सदानंद गुप्ता ने बताया कि मृतक के परिवार को 04 लाख की आर्थिक सहायता दी जाएगी और सभी झुलसे लोगो का बेहतर तरीके से इलाज कराया जा रहा है.

इस जिलों में आज अलर्ट

प्रदेश ने 18 सितंबर को पश्चिमी यूपी में एक दो स्थानों पर चुटपुट बारिश हो सकती है. पूर्वी हिस्से में भी एक दो जगहों पर ही बारिश और बौछारें पड़ सकती है। हालांकि इस अवधि में दोनों ही हिस्सों में कुछ जगहों पर बादल गरजने और बिजली गिरने की संभावना जरूर जताई गई है. मौसम विभाग की माने तो सोमवार को प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली और वाराणसी जिले में बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना है.

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT