यूपी के कई जिलों में ‘अग्निपथ’ के विरोध में प्रदर्शन, जौनपुर में बसों को फूंका

यूपी के कई जिलों में ‘अग्निपथ’ के विरोध में प्रदर्शन, जौनपुर में बसों को फूंका
तस्वीर: यूपी तक.

केंद्र की 'अग्निपथ' योजना के खिलाफ शनिवार को जौनपुर और कन्नौज से विरोध प्रदर्शन की खबरें आईं. जौनपुर में प्रदर्शनकारियों ने राज्य परिवहन निगम की बसों को आग के हवाले कर पुलिस वाहन में भी तोड़फोड़ की. उधर, मेरठ में राष्ट्रीय लोकदल और आम आदमी पार्टी (आप) ने जिला मुख्यालय पर अलग-अलग प्रदर्शन कर 'अग्निपथ' के विरोध में चल रहे आंदोलन को समर्थन दिया.

अहम बिंदु

जौनपुर के जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि शनिवार सुबह ही सैकड़ों की संख्या में युवक सड़कों पर उतर गए. जौनपुर-प्रयागराज हाईवे पर लाला बाजार स्थित शिवगुलाम गंज तिराहे पर प्रदर्शनकारियों ने दो रोडवेज बस, एक पुलिस की गाड़ी समेत कई वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया है. उन्होंने कहा कि सुबह साढ़े नौ बजे एक बस और एक जीप में आग लगा दी. लाल बाजार में कई बाइकों में आग लगा दी गई. मौके पर पहुंची पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे लोगों को खदेड़ कर शांति बहाली की.

वहीं पुलिस अधीक्षक अजय साहनी ने बताया कि लखनऊ-वाराणसी राजमार्ग पर बदलापुर-सिंगरामऊ के बीच कुछ उपद्रवियों ने लखनऊ जा रही बस को रोक कर तोड़फोड़ किया. पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच एक किलोमीटर तक पथराव हुआ. यहां एक भाजपा नेता की गाड़ी पर भी पथराव किया गया.

वाराणसी के मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल और पुलिस महानिरीक्षक के सत्यनारायण ने घटनास्थल का निरीक्षण किया और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए. अधिकारियों ने कहा कि प्रदर्शनकारियों की पहचान की जा रही है. उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर कानून भी लगाया जा सकता है. रेलवे स्टेशन और बस स्टेशनों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है और पुलिस ने अपनी चौकसी बढ़ा दी है.

कन्नौज में शनिवार को युवकों ने अग्निपथ योजना का विरोध किया और सरकार से इसे वापस लेने की मांग की. कन्नौज के अपर जिलाधिकारी गजेंद्र सिंह ने बताया कि आगरा—लखनऊ एक्सप्रेसवे के सौरिख कट पर अग्निपथ योजना के विरोध में युवाओं ने प्रदर्शन किया. युवाओं ने एक ज्ञापन भी दिया. सभी युवाओं को समझा-बुझाकर वापस भेज दिया गया है और छात्रों का ज्ञापन सरकार को भेज दिया जाएगा.

सशस्त्र बलों में भर्ती की नयी ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में बढ़ते हिंसक प्रदर्शनों के बीच शनिवार को मेरठ में राष्ट्रीय लोकदल और आम आदमी पार्टी (आप) ने ज़िला मुख्यालय प्रदर्शन कर अलग-अलग आंदोलन को समर्थन दिया. केंद्र ने मंगलवार को सेना, नौसेना और वायु सेना में साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं की भर्ती के लिए महत्वाकांक्षी योजना 'अग्निपथ' की घोषणा की, जो मोटे तौर पर चार साल के अल्पकालिक अनुबंध के आधार पर है. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में इस योजना को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है.

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in