अब UP की सिटी बसों के लोकेशन की घर बैठे मिलेगी जानकारी, CM योगी जल्द लॉन्च करेंगे 'चलो ऐप'

सीएम योगी आदित्यनाथ
सीएम योगी आदित्यनाथफोटो: यूपी सीएमओ, ट्विटर

यूपी में सिटी बसों के लिए अब ट्रेन की तर्ज पर ऐप से जानकारी मिलेगी. आपको बता दें कि ‘चलो ऐप’ के जरिए लोग ये जान सकेंगे कि बस कहां पर है. किसी बस की लाइव लोकेशन क्या है. इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है. ऐप की अंतिम चरण की टेस्टिंग के बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसको लॉन्च करेंगे.

यूपी में बसों की बात होते ही खस्ताहाल परिवहन निगम की सिटी बसों का ध्यान आता है. इसको बदलने के लिए अब टेक्नोलॉजी का सहारा लिया जाएगा. सिटी बसों के लिए एक ऐप (app) लॉन्च करने की तैयारी है, जिससे बसों की लोकेशन, रूट की जानकारी लोगों को मिलेगी. पहले चरण में 14 शहरों में इसके जरिए यात्रियों को सुविधाएं मिलेंगी.

क्या होंगी सुविधाएं?

परिवहन निगम के सौ दिन के कार्यक्रम के तहत ‘चलो ऐप' को विकसित किया गया है. ये ऐप ट्रेन की जानकारी देने वाले ऐप की तर्ज पर होगा, जिसमें घाट पर बैठे यात्री बसों के बारे में जानकारी कर सकेंगे. इस मोबाइल ऐप के माध्यम से बसों की लोकेशन ,टाइम टेबल, चार्ट, और अगर बस कैंसिल होती है, तो उसकी भी जानकारी मिलेगी.

हालांकि, इस ऐप के जरिए कई सुविधाएं मिलेंगी, पर सुविधाओं के अलावा सबसे खास बात ये है कि बस की लाइव लोकेशन का भी इस ऐप के जरिए पता चल सकेगी. यूपी के परिवहन मंत्री (राज्य मंत्री, स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह का कहना है, "अक्सर ऐसे बसों में यात्रा कर रहे लोगों की सुरक्षा को लेकर भी घर के लोगों को चिंता होती रही है. ऐसे में ये ऐप बहुत कारगर होगा क्योंकि इससे लोगों को बस की लाइव लोकेशन दिख सकेगी."

पहले चरण में इन शहरों में होगी ये सुविधा

अहम बिंदु

‘चलो ऐप’ की सुविधा सबसे पहले में यूपी के 14 शहरों के लिए लॉन्च की जाएगी, जहां लोग बस से ज्यादा यात्रा करते हैं. अभी लखनऊ की बसों के लिए इस ऐप की टेस्टिंग चल रही है. सबसे पहले लखनऊ और उसके बाद वाराणसी, गोरखपुर, आगरा, मथुरा, प्रयागराज, मेरठ, अलीगढ़, मुरादाबाद, गाजियाबाद, कानपुर, शाहजहांपुर और झांसी में चलो लोग की सर्विस शुरू होगी.

अभी यूपी के इन शहरों में 40 प्रतिशत लोग सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करते हैं. इन शहरों में 1200 से ज्यादा सिटी बसों का संचालन नगर परिवहन विभाग द्वारा किया जा रहा है. अब इस ऐप के होने से यात्रियों को सुविधा मिलेगी.

सीएम योगी आदित्यनाथ
'यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर समिट' में दस लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य: CM योगी

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in