लखनऊ: 3 जून को होगी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3.0 का आगाज, 80 हजार करोड़ के निवेश की उम्मीद

लखनऊ: 3 जून को होगी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3.0 का आगाज, 80 हजार करोड़ के निवेश की उम्मीद
फोटो: समर्थ श्रीवास्तव

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 3 जून को ग्राउंउ ब्रेकिंग सेरेमनी 3.0 का आगाज होने जा रहा है. इस आयोजन में 80 करोड़ के करीब निवेश की उम्मीद है. प्रदेश सरकार का मानना है कि इस कार्यक्रम के तहत होने वाले निवेश से राज्य के विकास को पंख लगेंगे. इस कार्यक्रम में प्राधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में 1406 कम्पनियां शामिल हो रही हैं. इस कार्यक्रम के दौरान 500 करोड़ से अधिक 30 कंपनिया कुल 43,906 करोड़ रुपए का निवेश करेंगी. वहीं 100 से 499 करोड़ रुपए वाली 108 कम्पनियां 24,028 करोड़ रुपए का निवेश करेंगी.

अहम बिंदु

औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने बताया कि आगामी 3 जून को होने वाली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में प्रधान नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे. डाटा सेंटर, एग्री एंड एलाईड, आईटी एंड इलेक्ट्रॉनिक्स, इंफ्रास्ट्रक्चर, मैन्युफैक्चरिंग, हैंडलूम्स एंड टेक्सटाइल, रिन्यूबल एनर्जी, एमएसएमई, हाउसिंग एंड कॉमर्शियल, हेल्थ केयर, वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक, डिफेंस एंड एयरोस्पेस फार्मास्यूटिकल एंड मेडिकल सप्लाई, एजुकेशन डेयरी में निवेश होगा.

ये उद्योगपति होंगे शामिल

नंद गोपाल नंदी ने यह भी बताया कि अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी, आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला, चेयरमैन हीरानन्दानी ग्रुप निरंजन हीरानन्दानी, वाइस प्रेसीडेंट एयर लिक्विड लिमिटेड मैथ्यू आईरिस, डायरेक्टर रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लिमिटेड अनंत अम्बानी के साथ ही देश और विदेश के करीब 107 प्रमुख जाने-माने उद्योगपति व उद्यमी तीन जून को आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-3 में शामिल होने के लिए लखनऊ आ रहे हैं.ये ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का हिस्सा होंगे. जिनके स्वागत एवं सत्कार के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने जहां भव्य से भव्यतम व्यवस्था की है, प्रत्येक उद्योगपति के लिए आईएस और पीसीएस स्तर के लाइजन ऑफिसर की तैनाती की गई है,ताकि उद्योगपतियों को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो.

औद्योगिक विकास मंत्री ने आगे बताया कि इस सेरेमनी में 80,000 करोड़ से अधिक निवेश की है उम्मीद है. 1400 से अधिक परियोजनाओं के शुरू होने की संभावना है.

प्रर्दशनी भी लगाई जाएगी

मंत्री नंदी जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास और रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की हकीकत को दर्शाने वाली प्रदर्शनी का निरीक्षण करेंगे. जिसके लिए इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के मुख्य द्वार पर ब्रह्मोस मिसाइल का मॉडल लगाया जाएगा. वहीं हॉल में 14 प्राइवेट कम्पनियों द्वारा मॉडल प्रस्तुत किए जाएंगे. जिसमें एरॉली टेक्नोलॉजी कम्पनी के डिफेंस इक्वीपमेंट का स्टॉल सबसे आगे होगा. जिसमें दिखाया जाएगा कि किस तरह से टाइटेनियम और निकिल सुपर एलॉयस का इस्तेमाल एयरोस्पेस, फाइटर जेट्स, कॉमर्शियल प्लेन आदि में किया जा रहा है.

अहम बिंदु

नाइन कम्पनी के हेल्थ केयर प्रोडक्ट सेनिटरी नैपकिन, बेबी डायपर्स, हैंड वॉश, सैनिटाइजर का स्टॉल, एडवर्ब टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा रोबोट वर्किंग और क्यूआर कोड का मॉडल प्रदर्शित किया जाएगा. एयर लिक्विड इंडिया द्वारा मेडिकल ऑक्सीजन प्रोडक्ट कोसी कोटवां का मॉडल के साथ ही पीपीटी के जरिये कोविड के दौरान इसकी उपयोगिता को प्रदर्शित किया जाएगा.

अडानी इंटर प्राइजेज द्वारा गंगा एक्सप्रेसवे मॉडल, नैचुरल गैस डिस्प्ले और अन्य प्रोजेक्ट के मॉडल प्रदर्शित किए जाएंगे. हीरानन्दाननी ग्रुप द्वारा डॉटा सेंटर का मॉडल प्रदर्शित किया जाएगा. ब्रम्होस एयरोस्पेस डीआरडीओ द्वारा ब्रम्होस मिसाइल के साथ ही अन्य मिसाइल के भी मॉडल लगाए जा रहे हैं.

स्टार्टअप मॉडल भी होंगे एग्जिबिट

प्रदर्शनी में कम्पनियों के मॉडल के साथ ही कुछ स्टार्टटअप कम्पनियों के मॉडल भी लगाए जाएंगे. जिसमें पेटीएम के फिनटेक प्रोडक्ट, पाइन लैब के फिनटेक प्रोडक्ट, एडुगोरिल्ली कम्युनिटी प्राइवेट लिमटेड के बुक, एजुकेशनल एप, फ्लैक्स आदि के मॉडल, डेंटिस्ट ऑन व्हील, स्टडी एट होम प्राइवेट लिमिटेड, अगस्ता सॉफ्टेवयर, कानपुर फ्लॉवर साइक्लिंग प्राइवेट लिमिटेड, एलसीबी फर्टीलाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड, ब्लू ओसीन स्टूडियो प्राइवेट लिमिटेड, टेक ईगल इन्नोवेशन प्राइवेट लिमिटेड के मॉडल लगाए जाएंगे.

लखनऊ: 3 जून को होगी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3.0 का आगाज, 80 हजार करोड़ के निवेश की उम्मीद
अडानी और कुशीनगर एयरपोर्ट को लेकर वायरल दावे का सच क्या है?

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in