बस एक क्लिक में घर बैठे जानिए किन ट्रेनों में शुरू हो गई है बेडरोल की सुविधा, ये है तरीका

बस एक क्लिक में घर बैठे जानिए किन ट्रेनों में शुरू हो गई है बेडरोल की सुविधा, ये है तरीका
प्रतीकात्मक तस्वीर.फोटो: यासिर इकबाल/ इंडिया टुडे

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोरोना काल के दौरान बंद की गई ट्रेनों का परिचालन को बहाल करने के बाद भारतीय रेलवे अब ट्रेनों के एसी डिब्बों में लिनन की सुविधा भी धीरे-धीरे बहाल कर रही है. अब तक तकरीबन 13 सौ ट्रेनों में यह सुविधा बहाल कर दी गई है, लेकिन अभी भी कुछ ऐसी ट्रेनें हैं, जिनके एसी डिब्बों में लिनन की सुविधा बहाल नहीं हो पाई है. रेल सूत्रों की मानें तो बाकी ट्रेनों में भी यह सुविधा चरणबद्ध तरीके से जल्द ही शुरू कर दी जाएगी.

अहम बिंदु

गर्मी का सीजन है और ऐसे में यात्री रेल यात्रा के दौरान एसी डिब्बों में सफर करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. कोविड-19 के दौरान एसी डिब्बों में बंद की गई बेड रोल की सुविधा अभी भी पूरी तरह से ट्रेनों में बहाल नहीं हो पाई है. इसके चलते यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. पिछले कुछ महीने से भारतीय रेलवे ट्रेन के एसी डिब्बों में लेनिन की सुविधा बहाल करने की शुरुआत कर चुकी है. अब तक लगभग 1296 ट्रेनों में यह सुविधा बहाल हो गई है.

हालांकि यात्रियों को अभी तक इस बात की जानकारी नहीं हो पा रही है कि किस ट्रेन में यह सुविधा बहाल हुई है और किस ट्रेन में अभी यह सुविधा बहाल नहीं हो पाई है. इसको लेकर यात्रियों में असमंजस की स्थिति रह रही है. आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताना जा रहे हैं, जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से पता कर सकते हैं कि जिस ट्रेन में आप रिजर्वेशन कराने जा रहे हैं उसमें लिनन की सुविधा बहाल हुई है या नहीं.

https://contents.irctc.co.in/en/LINEN.html

यहां ऊपर दिए गए इस लिंक के माध्यम से आप जानकारी कर सकते हैं कि आप जिस ट्रेन में रिजर्वेशन करा चुके हैं या कराने वाले हैं उसमें लिनन की सुविधा बहाल हो पाई है या नहीं. बस आप इस लिंक को क्लिक करिए और उन सभी ट्रेनों की लिस्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगी, जिन-जिन ट्रेनों में लिनन की सुविधा रेलवे ने बहाल कर दी है.

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in