अमरोहा: गौशाला में 25 गायों की मौत, सीएम योगी ने कहा- दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा

अमरोहा: गौशाला में 25 गायों की मौत, सीएम योगी ने कहा- दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा
तस्वीर: बीएस आर्य, यूपी तक

यूपी के अमरोहा (Amroha) में गौशाला में 25 गायों की मौत का मामला सामने आया है. गौशाला में 188 गाय होने का दावा किया जा रहा है जिसमें ज्यादातर गायों की हालत गंभीर बताई जा रही है. जिलेभर के पशु चिकित्सा अधिकारियों के अलावा मंडलीय पशु चिकित्सा अधिकारियों की टीम मौके पर पहुंच गई है और गायों को ट्रीटमेंट दिया जा रहा है. मामले में प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश दिए हैं. साथ ही पशुधन मंत्री को तत्काल मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए हैं.

अहम बिंदु

गायों की मौत के मामले में जिला प्रशासन ने चारा सप्लाई करने वाले ताहिर नाम के व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया है और गौशाला के इंचार्ज ग्राम पंचायत विकास अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है. मामले में सीएम योगी ने अपर मुख्य सचिव, डायरेक्टर पशुधन और मुरादाबाद कमिश्नर को पूरे मामले की जांच कर रिपोर्ट सौंपने के दिए निर्देश हैं. बीमार गायों के इलाज के लिए चिकित्सीय दल को मौके पर भेजने के दिए निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.

ये है पूरा मामला

अमरोहा जिले की हसनपुर तहसील इलाके के साथ अलपुर गौशाला में 188 गाय चारा खाने के बाद बीमार बताई जा रही हैं. फिलहाल फूड प्वाइजनिंग का दावा किया जा रहा है और चारा सप्लाई करने वाले ताहिर नाम के व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर ताहिर की तलाश में टीमों को रवाना किए जाने का दावा किया जा रहा है. जिले भर के पशु चिकित्सा अधिकारियों के अलावा मंडल पशु चिकित्सा अधिकारियों की टीम मौके पर है और बीमार गायों का इलाज करने की बात कही जा रही है.

जिला प्रशासन ने ग्राम पंचायत विकास अधिकारी जो गौशाला के इंचार्ज बताए जा रहे हैं उन्हें निलंबित कर दिया है. फिलहाल गौशाला में मीडिया की एंट्री बैन की गई है और जिला प्रशासन तस्वीरें और वीडियो बनवा कर मीडिया को प्रोवाइड करा रहा है. पूरे मामले पर जिलाधिकारी ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए गायों की मौत और गौशाला में मौजूद सभी गायों की गंभीर हालत बने होने की बात कही है.

जिलाधिकारी बालकृष्ण त्रिपाठी ने बताया कि यह सांथलपुर गौशाला जो कि तहसील हसनपुर में आती है, यहां पर कुल 188 वर्तमान में पशु हैं. पता चला है कि आज उन्होंने नए व्यक्ति से चारा लेकर खिलाया है. चारा कल खरीदा था और कटिंग करके आज खिलाया है. उसको खाने के बाद से कई पशु बीमार पड़ गए हैं. जो बीमार ज्यादा पड़ गए थे उनको पाइजन भी हो गया. डॉक्टर इलाज भी कर रहे हैं. कुछ इसमें मृत भी हो गए हैं. अभी तक जो मृत पशुओं की संख्या है वह लगभग 25 है. बाकी का अभी इलाज चल रहा है और हमें उम्मीद है कि बाकी जल्द स्वस्थ हो जाएंगे.

जिला अधिकारी के मुताबिक ताहिर नाम के शख्स से पहली बार चारा लिया गया था. उसके आज कटिंग करके खिलाया गया था. ताहिर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर लिया गया है. आरोपी को पकड़ने के लिए टीम भेजी गई है.
अमरोहा: गौशाला में 25 गायों की मौत, सीएम योगी ने कहा- दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा
इटावा: गौशाला में भूख से तड़प-तड़प कर मर रहीं गायें, पक्षी नोंच-नोंचकर खा जा रहे अंग!

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in