एग्जिट पोल: UP में ‘लाभार्थी वर्ग’ और ‘मोदी फैक्टर’ BJP के कितने काम आए? जानिए

यूपी तक

• 09:14 AM • 08 Mar 2022

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए सात फेज में चली वोटिंग खत्म होने के बाद सोमवार शाम को इंडिया टुडे-एक्सिस माइ इंडिया एग्जिट पोल…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए सात फेज में चली वोटिंग खत्म होने के बाद सोमवार शाम को इंडिया टुडे-एक्सिस माइ इंडिया एग्जिट पोल के आंकड़े सामने आए. इसके अनुसार, यूपी में एक बार फिर बीजेपी गठबंधन की सरकार बनने का अनुमान आया है.

यह भी पढ़ें...

इस एग्जिट पोल के मुताबिक, यूपी में 403 विधानसभा सीटों में से बीजेपी+ को 288-326, एसपी+ को 71-101, बीएसपी को 3-9, कांग्रेस को 1-3 और अन्य को 2-3 सीटें मिलने का अनुमान है. बता दें कि राज्य में सरकार बनाने के लिए कम से कम 202 सीटों की जरूरत होगी.

एसपी और बीजेपी के वोटरों के बीच कौन-कौन से मुद्दे छाए?

इंडिया टुडे-एक्सिस माइ इंडिया एग्जिट पोल के अनुसार, बीजेपी वोटरों के बीच राज्य का विकास सबसे बड़ा मुद्दा दिखा है. 27 फीसदी बीजेपी मतदाताओं ने पार्टी के लिए वोट करने की वजह यह मुद्दा बताया है.

इसके अलावा बीजेपी मतदाताओं में से 11 फीसदी ने फ्री राशन और 9 फीसदी ने सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ को वोट करने की वजह बताया है.

8 फीसदी बीजेपी मतदाताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पार्टी के लिए वोट करने की वजह बताया, जबकि 12 फीसदी ने खुद को बीजेपी का लॉयल वोटर बताया.

बात एसपी के वोटरों की करें तो इंडिया टुडे-एक्सिस माइ इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक, इन मतदाताओं के बीच बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा दिखा है. 17 फीसदी एसपी वोटरों ने इस मुद्दे को वोट करने की वजह बताया है.

एसपी वोटरों में से राज्य के विकास को 16 फीसदी और महंगाई को 15 फीसदी वोटरों ने वोट करने की वजह बताया है. वहीं 12 फीसदी एसपी वोटरों ने खुद को पार्टी का लॉयल वोटर बताया है. 6 फीसदी एसपी वोटरों ने बदलाव को पार्टी के लिए वोट की वजह बताया.

(एग्जिट पोल के इन आंकड़ों को महज एक संकेत के तौर पर देखा जाना चाहिए. जरूरी नहीं है कि इस संकेत की झलक चुनावी नतीजों में दिखे ही दिखे.)

एग्जिट पोल: UP में जाट वोटरों के आंकड़े चौंका रहे! मुस्लिम-ब्राह्मण वोटरों का रुख भी जानिए

    follow whatsapp
    Main news