एग्जिट पोल: क्या यूपी में महिलाएं बनवा रहीं फिर से योगी सरकार? जानें क्या कहते हैं आंकड़े

यूपी तक

• 03:57 AM • 08 Mar 2022

यूपी विधानसभा चुनावों की वोटिंग समाप्त होने के बाद तकरीबन सभी टॉप के एग्जिट पोल योगी सरकार की वापसी का दावा कर रहे हैं. India…

UPTAK
follow google news

यूपी विधानसभा चुनावों की वोटिंग समाप्त होने के बाद तकरीबन सभी टॉप के एग्जिट पोल योगी सरकार की वापसी का दावा कर रहे हैं. India Today-Axis My India एग्जिट पोल के मुताबिक, यूपी में 403 विधानसभा सीटों में से बीजेपी+ को 288-326, एसपी+ को 71-101, बीएसपी को 3-9, कांग्रेस को 1-3 और अन्य को 2-3 सीटें मिलने का अनुमान सामने आया है. एग्जिट पोल में ऐसे तमाम फैक्टर्स हैं, जिनके आधार पर यह आकलन पेश किया गया है. इनमें एक अहम फैक्टर महिला वोटर्स का भी है.

यह भी पढ़ें...

यूपी में महिला वोटर्स की बात करें, तो एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी गठबंधन और समाजवादी पार्टी गठबंधन को मिलने वाले आधी आबादी के वोट में काफी फर्क है. यहां यह जान लेना भी जरूरी है कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने इस बार चुनावों में महिला वोटर्स पर काफी फोकस किया था. उन्होंने विधानसभा चुनावों में 40 फीसदी टिकट भी महिलाओं को बांटे थे. ‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’ के नारे में लड़कियों को स्कूटी बांटने से लेकर तमाम लुभावने वादे किए गए थे.

एग्जिट पोल के मुताबिक महिला वोट में कौन मार रहा बाजी?

India Today-Axis My India के एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी में बीजेपी गठबंधन को 48 फीसदी महिलाओं के वोट मिलते दिख रहे हैं. वहीं समाजवादी पार्टी गठबंधन को 32 फीसदी महिलाएं वोट करती नजर आ रही हैं. बीएसपी के लिए यह आंकड़ा 14 फीसदी, कांग्रेस के लिए 3 फीसदी जबकि अन्य के लिए 3 फीसदी है.

एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी का मुख्य मुकाबला समाजवादी पार्टी से ही नजर आ रहा है. हालांकि महिला वोटर्स के आंकड़ों की बात करें, तो दोनों गठबंधनों में 16 फीसदी का बड़ा गैप नजर आ रहा है. इसका एक मायने यह भी है कि मोदी और योगी सरकार की वेलफेयर स्कीम व लॉ एंड ऑर्डर सुधारने के दावे का असर जमीन पर भी पड़ता नजर आ रहा है.

इसके अलावा प्रियंका गांधी के नेतृत्व में यूपी में चला महिला केंद्रित कैंपेन कुछ खास छाप छोड़ता नजर नहीं आ रहा. तमाम कोशिशों के बावजूद एग्जिट पोल की मानें तो सिर्फ 3 फीसदी महिलाएं कांग्रेस के साथ जाती नजर आ रही हैं.

UP में किसकी सरकार बनती दिख रही? देखिए India Today-Axis My India एग्जिट पोल के आंकड़े

    follow whatsapp
    Main news