चैत्र नवरात्रि पर इस बार चंदौली के मंदिरों में हो रहा ये विशेष आयोजन, जानिए

उदय गुप्ता

• 03:22 AM • 23 Mar 2023

Chandauli News: चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो चुकी है. मगर इस बार का वासन्तिक यानी चैत्र नवरात्र पिछले अन्य नवरात्रों की अपेक्षा कुछ खास है.…

UPTAK
follow google news

Chandauli News: चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो चुकी है. मगर इस बार का वासन्तिक यानी चैत्र नवरात्र पिछले अन्य नवरात्रों की अपेक्षा कुछ खास है. वजह यह है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इस बार निर्देश जारी किया है कि हर जनपद में चैत्र नवरात्रि और रामनवमी के मौके पर विशेष आयोजन किए जाएंगे. इस दौरान नवरात्रि के पहले दिन से लेकर सप्तमी तक देवी मंदिरों में विशेष भजन-कीर्तन का आयोजन किया जाएगा. इसके बाद अष्टमी और नवमी के दिन रामचरितमानस के अखंड पाठ का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए शासन द्वारा हर जिले को एक-एक लाख रुपये की धनराशि भी जारी की गई है. इसी क्रम में सरकार के निर्देश पर चैत्र नवरात्रि के पहले दिन पूर्वी उत्तर प्रदेश के चंदौली में भी जिले के सभी 9 ब्लॉकों में स्थित महत्वपूर्ण देवी मंदिरों में भजन-कीर्तन का विशेष आयोजन शुरू किया गया. इस तरह के भजन कीर्तन का आयोजन पूरे नवरात्र चलेगा और आखिरी 2 दिनों में रामचरितमानस के अखंड पाठ का भी आयोजन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें...

ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर ने कही ये बात

नियमताबाद के ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर राहुल सागर ने कहा, “जिलाधिकारी महोदय और मुख्य विकास अधिकारी महोदय की तरफ से निर्देश मिला कि विकासखंड के अंतर्गत देवी माता काली और माता दुर्गा मंदिर है, वहां पर साफ सफाई की व्यवस्था कराई जाए और भजन-कीर्तन की व्यवस्था की जाए. इसी क्रम में विकास का नियमताबाद के ग्राम पंचायत में नियमताबाद में माता काली मंदिर है, यह मंदिर काफी प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर है. यहां पर हम लोग आज भजन कीर्तन का आयोजन करा रहे हैं और यह कार्यक्रम लगातार 9 दिन तक चलता रहेगा. साथ ही अष्टमी और नवमी के दिन 24 घंटे का अखंड रामचरितमानस का पाठ भी यहां पर आयोजित होगा. इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन सभी विकास खंडों में किया जा रहा है और इस जनपद में कुल 9 विकासखंड हैं. इसने जितने भी माता काली और माता दुर्गा के मंदिर हैं वहां पर आयोजन किया जा रहा है.”

    follow whatsapp
    Main news