यूपी में बारिश-ओलावृष्टि से फसल को भारी नुकसान, मुआवजे के लिए सीएम योगी ने दिए निर्देश

शिल्पी सेन

01 Apr 2023 (अपडेटेड: 01 Apr 2023, 10:16 AM)

उत्तर प्रदेश में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि किसानों के लिए बड़ी मुश्किल लेकर आई है. गेहूं की तैयार फसल पर ओलावृष्टि से बड़े नुकसान की…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि किसानों के लिए बड़ी मुश्किल लेकर आई है. गेहूं की तैयार फसल पर ओलावृष्टि से बड़े नुकसान की आशंका है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक कर स्थिति की समीक्षा की. मुख्यमंत्री ने किसानों को तत्काल राहत देने के निर्देश दिए. साथ ही उन्होंने किसानों को आगे मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी देने के लिए सिस्टम तत्काल प्रभावी करने के निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें...

पिछले 24 घंटे में यूपी के कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश और 9 जिलों में ओलावृष्टि हुई है. इससे सबसे ज्यादा नुकसान किसानों का हुआ है. बता दें कि गेहूं की फसल कटाई के लिए तैयार है. ऐसे में बारिश और ओलावृष्टि से फसल को नुकसान पहुंचा है.

यूपी सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राहत का कार्य तत्काल प्रभावी किया जाए. बैठक में राहत आयुक्त को निर्देश दिया गया कि फसल के नुकसान का आकलन करते हुए मुआवजा देने की व्यवस्था की जाए. बारिश की वजह से खराब हुए गेहूं की फसल को खरीदने के लिए यूपी सरकार प्रस्ताव बनाएगी. इसके लिए नियम शिथिल किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- UP में आज कहां-कहां होगी बारिश? जानिए सूबे में कब से पलटेगा मौसम

दरअसल, बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से गेहूं, दलहन और तिलहन की फसल खराब होने का खतरा बढ़ गया है. ऐसे में छोटे किसानों पर और भी ज्यादा संकट आ गया है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार ऐसी स्थिति अगले दो-तीन दिन तक रह सकती है. ऐसे में सीएम योगी ने बैठक में इस बात के भी निर्देश दिए कि किसानों को मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी देने के लिए ‘Early warning system’ तत्काल प्रभावी किया जाए. किसी भी तरह की जनहानि होने पर पीड़ित परिवार को तत्काल सहायता दी जाए.

    follow whatsapp
    Main news