चंदौली को मिला एक और 6 लेन राजमार्ग, भारतमाला परियोजना के तहत बनेगा, जानिए डिटेल

यूपी तक

28 Mar 2023 (अपडेटेड: 28 Mar 2023, 12:33 PM)

उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले को केंद्र सरकार ने एक बड़ा तोहफा दिया है. चंदौली में एक और नेशनल हाइवे बनाया जाएगा. इससे लोग बिहार…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले को केंद्र सरकार ने एक बड़ा तोहफा दिया है. चंदौली में एक और नेशनल हाइवे बनाया जाएगा. इससे लोग बिहार के इलाकों में आसानी से आ-जा सकेंगे. चंदौली से धरौली होते हुए बिहार के चांद, चैनपुर और अधौरा तक की सड़कों को 6 लेन बनाने की योजना है.

यह भी पढ़ें...

केंद्र सरकार ने भारतमाला परियोजना के तहत चंदौली-चैनपुर रोड के साथ जंक्शन तक 6 लेन राजमार्ग के निर्माण के लिए राशि की मंजूरी दी है.

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर कहा कि ‘भारतमाला परियोजना के तहत खैन्टी गांव के चंदौली-चैनपुर रोड के साथ जंक्शन में भैरोपुर गांव के भभुआ-अधौरा रोड के साथ जंक्शन तक 6-लेन ग्रीनफील्ड वाराणसी-रांची-कोलकाता राजमार्ग के निर्माण को हाइब्रिड एन्यूइटी मोड के तहत 1240.93 करोड़ रुपये की लागत के साथ स्वीकृति दी गई है.’

क्या है भारतमाला परियोजना?

भारतमाला परियोजना की घोषणा जुलाई 2015 में की गई थी. इसमें 24,800 किलोमीटर का राष्ट्रीय राजमार्ग तथा पूर्ववर्ती राष्ट्रीय राजमार्ग विकास कार्यक्रम के तहत लंबित 10,000 किलोमीटर राजमार्गों का विकास शामिल है. राजमार्गों और सड़कों के विकास के अलावा, परियोजना का एक प्रमुख उद्देश्य राजमार्गों के माध्यम से माल ढुलाई क्षमता में सुधार करना है. यह परियोजना जम्मू-कश्मीर, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात और राजस्थान तक में फैली हुई है.

एक्सप्रेसवे प्रदेश के रूप में बन रही यूपी की पहचान

यूपी की पहचान एक्सप्रेसवे प्रदेश के रूप में बनाई जा रही है. राज्य में अगले कुछ सालों में 13 एक्सप्रेसवे हो जाएंगे. फिलहाल प्रदेश में 6 एक्सप्रेसवे संचालित हैं, जबकि 7 एक्सप्रेसवे निर्माणाधीन हैं. प्रदेश में 1225 किलोमीटर पर 6 एक्सप्रेसवे संचालित हैं और 1974 किलोमीटर पर 7 एक्सप्रेसवे पर काम जारी है.

    follow whatsapp
    Main news