बदायूं: विद्यालय में फूड पॉइजनिंग से 28 छात्राओं की तबीयत बिगड़ी, सभी अस्पताल में भर्ती

अंकुर चतुर्वेदी

• 01:17 PM • 03 Apr 2022

उत्तर प्रदेश के बदायूं में एक आवासीय बालिका विद्यालय में 28 लड़कियों की तबीयत फूड पॉइजनिंग होने के चलते बिगड़ गई, जिसके बाद सभी छात्राओं…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश के बदायूं में एक आवासीय बालिका विद्यालय में 28 लड़कियों की तबीयत फूड पॉइजनिंग होने के चलते बिगड़ गई, जिसके बाद सभी छात्राओं को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

यह भी पढ़ें...

जिले के दातागंज तहसील क्षेत्र के ब्लॉक समरेर में स्थित आश्रम पद्धिति से समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित सर्वोदय आवासीय बालिका विद्यालय में शनिवार देर रात दूषित खाना खाने से 28 बच्चे बीमार हो गए. उल्टी और चक्कर की शिकायत होने पर सभी को समरेर स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है. फिलहाल सभी बच्चों की हालत नियंत्रित बताई जा रही है.

जानकारी के मुताबिक, आवासीय बालिका विद्यालय में शनिवार को रात के खाने में आलू-लौकी और चावल बनाए गए थे. छात्राओं को लौकी की सब्जी कड़वी लगी, जिसकी शिकायत उन्होंने वार्डन से भी की. कुछ देर के बाद सभी को चक्कर आने लगे और उल्टियां होने लगीं. बच्चो की हालत बिगड़ते देख सभी को समरेर स्थित सीएचसी पर भर्ती कराया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है.

बदायूं के मुख्य विकास अधिकारी ऋषि राज ने बताया, “आश्रम पद्धति से संचालित आवासीय बालिका विद्यालय में कोई 300 से अधिक छात्राएं अध्यनरत हैं. रोजाना की भांति भोजन बनने के पश्चात 3 लोगों की कमेटी ने भोजन टेस्ट किया था. उसके 10 मिनट बाद ही उनको सिर में दर्द महसूस हुआ, लेकिन इस बीच में लगभग 28 छात्राएं भोजन कर चुकी थीं. इसके बाद सभी को सिर में भारीपन और चक्कर आने की शिकायत पर तत्काल ही विद्यालय प्रशासन द्वारा समरेर स्थित उच्च प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर भर्ती कराया गया.”

उन्होंने बताया, “शनिवार को अधिकांश बच्चियों का नवरात्र का व्रत था इसलिए भोजन करने वाली बच्चियों की संख्या कम थी. सभी बालिकाएं सुरक्षित हैं और उनमें डायरिया जैसे कोई लक्षण नहीं है. 24 घंटे के ऑब्जर्वेशन के बाद आज शाम को सबको छुट्टी दे दी जाएगी. बीमार छात्राओं की आयु 10 से 14 वर्ष के बीच है.”

मुख्य विकास अधिकारी ऋषि राज ने बताया कि उनके निर्देशन में खाद्य सुरक्षा अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा बने हुए भोजन और मसाले और अन्य सामान का सैंपल भरवाया जा रहा है, जिसकी जांच के बाद ही कारण स्पष्ट हो सकेंगे कि किस वस्तु की वजह से यह घटना हुई है.

बदायूं: मोबाइल पर अश्लील हरकत का आरोप, वीडियो वायरल हुआ तो SSP ने थानेदार को किया निलंबित

    follow whatsapp
    Main news