UP चुनाव: नए सर्वे में जानिए पूर्वांचल, पश्चिमी यूपी, अवध-बुंदेलखंड में किस पार्टी को बढ़त

यूपी तक

• 09:10 AM • 01 Jan 2022

यूपी में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर राजनीतिक दलों के बीच जोर-आजमाइश जारी है. सीएम योगी सत्ता बचाने की जुगत में हैं, तो अखिलेश वापसी…

UPTAK
follow google news

यूपी में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर राजनीतिक दलों के बीच जोर-आजमाइश जारी है. सीएम योगी सत्ता बचाने की जुगत में हैं, तो अखिलेश वापसी के लिए बेकरार हैं. मायावती और प्रियंका गांधी के भी अपनी-अपने दावे हैं. इस बीच हर कोई यह जानना चाहता है कि आखिर यूपी चुनाव में अभी किसे लीड है.

यह भी पढ़ें...

इस बीच 31 दिसंबर को एबीपी न्यूज ने सी वोटर के साथ मिलकर किए जा रहे अपने साप्ताहिक सर्वे के नतीजे घोषित किए हैं. इस सर्वे में यूपी के अलग-अलग हिस्सों, पूर्वांचल, अवध, पश्चिमी यूपी और बुंदेलखंड में लोगों से यह जानने की कोशिश की गई है कि वे किसका साथ दे रहे हैं.

दावे के मुताबिक यह साप्ताहिक सर्वे 23 दिसंबर से 29 दिसंबर के बीच किया गया है. इस सर्वे में 12 हजार से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया है. हालांकि सर्वे के नतीजों को जानने से पहले यह समझ लेना जरूरी है कि ऐसा बिल्कुल पॉसिबल है कि दावे के मुताबिक इस सर्वे में 12 हजार से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया है और इसे 23 दिसंबर से 29 दिसंबर के बीच अंजाम दिया गया है. हालांकि सर्वे के नतीजों को जानने से पहले यह समझ लेना जरूरी है कि ऐसा बिल्कुल पॉसिबल है कि यूपी चुनावों के असल परिणाम सर्वे के नतीजों से अलग हों.

सबसे पहले आपको बताते हैं पूर्वांचल का हाल

यूपी के चारों रीजन में सबसे अधिक विधानसभा सीटें पूर्वांचल से आती हैं. नए सर्वे में पूर्वांचल की 130 विधानसभा सीटों पर जायजा लिया गया है. सर्वे के नतीजों को मुताबिक बीजेपी गठबंधन को पूर्वांचल में 41 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं समाजवादी पार्टी गठबंधन को 36 फीसदी वोटों का अनुमान बताया गया है. बीएसपी और कांग्रेस को क्रमशः 12 फीसदी और 7 फीसदी वोटों का अनुमान है, जबकि अन्य के खाते में 4 फीसदी वोट जाते दिखे हैं.

25 दिसंबर के सर्वे से तुलना करें तो बीजेपी को एक फीसदी वोटों का इजाफा होता नजर आ रहा है. अखिलेश, बीएसपी और कांग्रेस के लिए परिणाम नहीं बदले हैं. अन्य के खाते से एक फीसदी वोट निकल कर बीजेपी के खाते में जाते दिख रहे हैं.

पश्चिमी यूपी में किस पार्टी को बढ़त?

पश्चिमी यूपी में इस बार अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के जयंत चौधरी संग गठबंधन किया है. 2017 में इस इलाके में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया था. हालांकि इस बार उसे समाजवादी पार्टी गठबंधन से चुनौती मिलने के आसार नजर आ रहे हैं.

सर्वे के मुताबिक पश्चिमी यूपी में बीजेपी गठबंधन को 40 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. समाजवादी पार्टी गठबंधन को 33 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. बीएसपी और कांग्रेस को क्रमशः 15 फीसदी और 7 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया गया है.

25 दिसंबर के सर्वे में भी इन राजनीतिक दलों और गठबंधनों को इतने ही वोट मिलने का अनुमान जताया गया था. यानी एक हफ्ते में इस रीजन में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है.

अवध में किसे मिल रही लीड?

नए प्रीपोल सर्वे में यूपी के अवध रीजन की 118 विधानसभा सीटों पर बीजेपी गठबंधन को 44 फीसदी, समाजवादी पार्टी गठबंधन को 31 फीसदी, बीएसपी को 10 फीसदी, कांग्रेस को 8 फीसदी और अन्य को 7 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

25 दिसंबर को जारी सर्वे के आंकड़े से इसकी तुलना की जाए तो बीजेपी गठबंधन को एक फीसदी वोटों की बढ़त दिख रही है. एसपी गठबंधन, बीएसपी और कांग्रेस के लिए स्थिति 25 दिसंबर वाली ही है.

बुंदेलखंड में कौन मार रहा है बाजी?

बुंदेलखंड की 19 सीटों पर बीजेपी गठबंधन को 42 फीसदी, समाजवादी पार्टी गठबंधन को 33 फीसदी, बीएसपी को 11 फीसदी, कांग्रेस को 9 फीसदी और अन्य को 5 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. इस आंकड़े की तुलना 25 दिसंबर के आंकड़े से करें तो बीजेपी गठबंधन, एसपी गठबंधन और कांग्रेस अपनी पुरानी पोजिशन पर कायम हैं. वहीं बीएसपी को एक फीसदी वोटों का नुकसान नजर आ रहा है.

जम्मू कश्मीर वैष्णो देवी मंदिर दुर्घटना में प्रशासन की लापरवाही: मायावती

    follow whatsapp
    Main news