स्वार-छानबे विधानसभा उपचुनाव: सुबह 7 बजे से शुरू हुई वोटिंग, शाम 6 बजे तक रहेगी जारी

यूपी तक

10 May 2023 (अपडेटेड: 10 May 2023, 03:32 AM)

Swar-Chanbe Assembly By-Election: उत्तर प्रदेश की स्वार और छानबे विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज यानी बुधवार को मतदान हो रहा है. इस उपचुनाव…

UPTAK
follow google news

Swar-Chanbe Assembly By-Election: उत्तर प्रदेश की स्वार और छानबे विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज यानी बुधवार को मतदान हो रहा है. इस उपचुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा-अपना दल (सोनेलाल) गठबंधन और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) के बीच सीधा मुकाबला होता नजर आ रहा है. पूर्व मुख्यमंत्री मायावती की अगुवाई वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने इस उपचुनाव से दूरी बना रखी है. वहीं, कांग्रेस ने सिर्फ छानबे सीट पर ही अपना उम्मीदवार उतारा है. बता दें कि वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है, जो शाम 6 बजे तक जारी रहेगी.

यह भी पढ़ें...

स्वार सीट सपा के वरिष्ठ नेता आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम खां को एक मामले में सजा सुनाए जाने के बाद उनकी सदस्यता रद्द होने के चलते रिक्त हुई है. छानबे सीट भाजपा के सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के विधायक राहुल कोल के निधन की वजह से खाली हुई है.

वर्ष 2022 में हुए उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में अब्दुल्ला आजम खां ने अपना दल (सोनेलाल) के हैदर अली खान को 61,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया था. इस बार समाजवादी पार्टी ने इस सीट से अनुराधा चौहान और अपना दल (सोनेलाल) ने शफीक अहमद अंसारी को उम्मीदवार बनाया है. उधर, छानबे सीट पर भाजपा ने दिवंगत विधायक राहुल कोल की पत्नी रिंकी कोल को मैदान में उतारा है, तो सपा ने कीर्ति कोल को मैदान में उतारा है.

प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के 255 विधायक हैं. उसके सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी के क्रमशः 11 और छह विधायक हैं. समाजवादी पार्टी के 109 विधायक हैं जबकि उसके सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के नौ विधायक हैं.

    follow whatsapp
    Main news