मुलायम के खिलाफ लड़ आए थे चर्चा में, जानिए यूपी BJP के नए अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी की कहानी

जगत गौतम

• 09:40 AM • 25 Aug 2022

UP News: उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री भूपेंद्र चौधरी (Bhupendra Choudhary) को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई का अध्यक्ष बनाया गया है. चौधरी…

UPTAK
follow google news

UP News: उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री भूपेंद्र चौधरी (Bhupendra Choudhary) को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई का अध्यक्ष बनाया गया है. चौधरी की नियुक्ति को राजनीतिक रूप से प्रभावी जाट समुदाय को साधने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है. ज्ञात हो कि केंद्र सरकार के विवादास्पद तीन कृषि कानूनों के खिलाफ राजधानी दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में एक साल तक चले आंदोलन में जाट समुदाय ने अग्रणी भूमिका निभाई थी. बता दें कि भूपेंद्र चौधरी ने स्वतंत्र देव सिंह का स्थान लिया है. सिंह को योगी सरकार में मंत्री बनाया गया है.

यह भी पढ़ें...

सूत्रों ने बताया कि चौधरी ने बुधवार को देर शाम भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी. वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंत्रिपरिषद में पंचायती राज मंत्री हैं.

आइए आपको बताते हैं कौन हैं भूपेंद्र चौधरी?

मिली जानकारी के अनुसार, भूपेंद्र चौधरी का जन्म 1967 में मुरादाबाद जिले के थाना छजलैट इलाके के ग्राम महेंद्री सिंकदरपुर के एक किसान परिवार में हुआ था. चौधरी भूपेंद्र सिंह काफी लंबे समय तक संघ (RSS) से भी जुड़े रहे. आपको बता दें कि भूपेंद्र चौधरी की शुरुआती शिक्षा गांव के ही प्राथमिक स्कूल में हुई और फिर उन्होंने मुरादाबाद के आरएन इंटर कॉलेज से 12वीं की परीक्षा पास की. छात्र जीवन में विश्व हिंदू परिषद से जुड़े.

बता दें कि भूपेंद्र सिंह साल 1991 में भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ली थी. इसके दो साल बाद 1993 में वह भाजपा की जिला कार्यकारिणी के सदस्य बन गए. इसके बाद 2006 में उन्हें भाजपा ने मुरादाबाद का क्षेत्रीय मंत्री बनाया और फिर 2012 में उन्हें पार्टी का क्षेत्रीय अध्यक्ष बनाया गया. 2016 में चौधरी भूपेंद्र सिंह को भाजपा ने एमएलसी नामित किया.

बड़ी बात यह है कि वर्ष 1999 में चौधरी भूपेंद्र सिंह को संभल लोकसभा सीट से मुलायम सिंह यादव के खिलाफ चुनाव में उतारा गया था, जहां चौधरी भूपेंद्र सिंह को एक बड़ी हार का सामना करना पड़ा था.

उत्तर प्रदेश में वर्ष 2017 में भाजपा की सरकार बनने के बाद चौधरी भूपेंद्र सिंह को पंचायती राज का अध्यक्ष बनाकर राज्यमंत्री का दर्जा दिया गया था. वहीं, 2022 विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने चौधरी भूपेंद्र सिंह को दूसरी बार भी एमएलसी नामित किया. इस बार भी उत्तर प्रदेश सरकार में उनको पंचायती राज मंत्री बनाकर कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है.

ऐसा कहा जाता है कि रामपुर लोकसभा उपचुनाव में भूपेंद्र चौधरी बीजेपी की जीत में चौधरी का बड़ा सहयोग था.

संगठन और सरकार, दोनों को स्वीकार होंगे भूपेंद्र चौधरी! UP BJP अध्यक्ष कौन? अब बस ऐलान बाकी

    follow whatsapp
    Main news