योगी आदित्यनाथ के साथ कितने मंत्री ले सकते हैं शपथ? इन नामों पर चर्चा तेज

कुमार अभिषेक

• 03:20 AM • 25 Mar 2022

योगी आदित्यनाथ को गुरुवार, 24 मार्च को एक बार फिर सर्वसम्मति से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नवनिर्वाचित विधायक दल का नेता चुन लिया गया…

UPTAK
follow google news

योगी आदित्यनाथ को गुरुवार, 24 मार्च को एक बार फिर सर्वसम्मति से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नवनिर्वाचित विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. इसके साथ ही राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उन्हें सरकार बनाने का न्योता भी दे दिया है. शुक्रवार, 25 मार्च को शपथ लेने के बाद आदित्यनाथ लगातार दूसरी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बनेंगे. ऐसे में जहां एक ओर शपथ ग्रहण के लिए जोरशोर से तैयारियां चल रही हैं, तो दूसरी ओर हर कोई यह जानना चाह रहा है कि आखिर योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में कितने मंत्री उनके साथ शपथ लेंगे.

यह भी पढ़ें...

साथ ही, मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले नामों को लेकर भी कयासबाजी का दौर जारी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक योगी आदित्यनाथ के साथ 3 दर्जन से अधिक मंत्री शपथ ले सकते हैं.

राजभवन को मंत्रियों की सूची सौंपी जा चुकी है. इसके अलावा जिन विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जानी है उनको सुबह 8:30 बजे से फोन कॉल भी जाने लगी है. आपको बता दें कि इस बार चर्चा इसे लेकर भी तेज है कि क्या नई सरकार में डिप्टी सीएम की संख्या ज्यादा होगी. आपको बता दें कि पिछली सरकार में दो डिप्टी सीएम थे. केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा. इस बार चर्चा है कि तीन डिप्टी सीएम भी देखने को मिल सकते हैं.

सबकी निगाहें केशव प्रसाद मौर्य पर भी टिकी हैं. केशव प्रसाद मौर्य के सिराथू से चुनाव हारने के बाद अब उनको लेकर तमाम तरह की कयासबाजी लगाई जा रही है.

इस बीच सीएम आवास पर विधायकों और नेताओं का पहुंचना जारी है. बताया जा रहा है कि जिनको बुलाया गया है, उनमें से कई मंत्री बन सकते हैं.

केशव प्रसाद मौर्य, सूर्य प्रताप शाही, अरविंद शर्मा, सुनील बंसल, जितिन प्रसाद, बलदेव सिंह ओलख, ब्रजेश पाठक, बेबी रानी मौर्य, जयवीर सिंह, गिरीश यादव, सतीश शर्मा, जेपीएस राठौर, भूपेंद्र चौधरी और असीम अरुण समेत कई नेता सीएम आवास पहुंचे हैं.

आपको बता दें कि गुरुवार को भाजपा द्वारा केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर भेजे गए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और सह पर्यवेक्षक व झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास की मौजूदगी में आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुना गया. भाजपा विधायक दल के सबसे वरिष्ठ सदस्य सुरेश कुमार खन्ना ने आदित्यनाथ के नाम का प्रस्ताव रखा जिसका सूर्य प्रताप शाही, बेबी रानी मौर्य, नंद गोपाल गुप्ता नंदी और राम नरेश अग्निहोत्री ने समर्थन किया. उसके बाद मौजूद सभी विधायकों ने इस पर रजामंदी दे दी.

(भाषा के इनपुट्स के साथ)

    follow whatsapp
    Main news