वाराणसी में 'एकात्म मानववाद' पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, याद किए गए पं. दीनदयाल उपाध्याय

ब्रिजेश कुमार

04 Mar 2024 (अपडेटेड: 04 Mar 2024, 08:39 PM)

काशी हिंदू विश्वविद्यालय में पंडित दीन दयाल उपाध्याय पीठ के सहयोग से आज एकात्म मानववाद दीन दयाल उपाध्याय और जैक्स मैरिटेन के परिप्रेक्ष्य पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया. यह सम्मेलन 'एकात्म मानववाद' पर भारतीय और पश्चिमी दृष्टिकोण पर चर्चा करने के लिए एक अकादमिक मंच प्रदान करता है.

UPTAK
follow google news

इंडिया फाउंडेशन ने काशी हिंदू विश्वविद्यालय में पंडित दीन दयाल उपाध्याय पीठ के सहयोग से आज यानी 4 मार्च को 'एकात्म मानववाद दीन दयाल उपाध्याय और जैक्स मैरिटेन के परिप्रेक्ष्य' पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कुल सचिव, प्रोफेसर अरुण कुमार सिंह ने की.सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में भारत भर से प्रख्यात शिक्षाविद और वरिष्ठ विद्वान, विचारक और दार्शनिक एक साथ आए और इस दौरान एकात्म मानववाद के सिद्धांत और व्यवहार पर विचार-विमर्श किया गया क्योंकि यह भारत और पश्चिम दोनों में विकसित हुआ है.

यह भी पढ़ें...


एकात्म मानववाद पर हुई चर्चा

यह सम्मेलन 'एकात्म मानववाद' पर भारतीय और पश्चिमी दृष्टिकोण पर चर्चा करने के लिए एक अकादमिक मंच प्रदान करता है. सम्मेलन का उद्देश्य एकात्म मानववाद की अवधारणा के विभिन्न आयामों का पता लगाना है, जिसमें इसके सामाजिक, दार्शनिक और राजनीतिक आयामों के साथ-साथ इसके आर्थिक निहितार्थ भी शामिल हैं. एक दार्शनिक और राजनीतिक अवधारणा के रूप में एकात्म मानववाद, विविध सांस्कृतिक और वैचारिक पृष्ठभूमि के विचारकों के कार्यों में अभिव्यक्ति पाता है. भारतीय परंपरा के प्रमुख विचारक पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने स्वतंत्रता के बाद के भारत के संदर्भ में एकात्म मानववाद की अवधारणा विकसित की. 

भारतीय सांस्कृतिक और आध्यात्मिक परंपराओं में निहित, दीन दयाल उपाध्याय का एकात्म मानवतावाद आध्यात्मिक और नैतिक मूल्यों के साथ भौतिक प्रगति के एकीकरण पर जोर देता है. दीनदयाल उपाध्याय के अनुसार, 'शरीर, मन, बुद्धि और आत्मा - ये चार मिलकर एक व्यक्ति का निर्माण करते हैं, जो सभी एकीकृत हैं. हम प्रत्येक भाग के बारे में अलग से नहीं सोच सकते.' दीनदयाल उपाध्याय द्वारा विकसित एकात्म मानववाद की अवधारणा जीवन को एक एकीकृत समग्रता के रूप में देखती है.

 
पश्चिमी दर्शन के संदर्भ में, कैथोलिक दार्शनिक और राजनीतिक सिद्धांतकार जैक्स मैरिटेन ने अभिन्न मानवतावाद के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया. थॉमिस्टिक दर्शन से प्रभावित होकर, मैरिटेन ने ईसाई धर्मशास्त्र के साथ शास्त्रीय दर्शन के सिद्धांतों को समेटने की कोशिश की. उनका अभिन्न मानवतावाद मानव गरिमा को अपने मूल में रखता है, प्रत्येक व्यक्ति के आंतरिक मूल्य और अधिकारों पर जोर देता है.

उन्होंने "मानववाद को सभ्यता या संस्कृति से अविभाज्य समझा, इन दो शब्दों को स्वयं पर्यायवाची के रूप में लिया गया".  दोनों विचारक एक न्यायपूर्ण समाज की खोज में मानवीय गरिमा, नैतिक अपना सिद्धांत ईसाई जगत से लिया.  सांस्कृतिक मतभेदों के बावजूद, दोनों विचारकों ने अपने विचारों में आश्चर्यजनक समानताएं प्रदर्शित कीं और समान चिंताएं उठाईं.

बता दें कि इस सम्मेलन में काशी हिंदू विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित संकाय सदस्यों, अनुसंधान विद्वानों और छात्रों और वाराणसी के प्रतिष्ठित नागरिकों ने भाग लिया. चूंकि दुनिया समसामयिक चुनौतियों से जूझ रही है, यह अभ्यास उन साझा मूल्यों को प्रतिबिंबित करने में मदद करेगा जो मानवता को अधिक अभिन्न और सामंजस्यपूर्ण भविष्य की ओर मार्गदर्शन कर सकते हैं. अंत में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के सहसंयोजक पंडित दीनदयाल उपाध्याय पीठ के अध्यक्ष प्रोफेसर तेज प्रताप सिंह ने आज के सत्र का समापन करके सभी, प्रख्यात शिक्षावादों, विचारकों, और छात्रों का आभार प्रकट किया. 

    follow whatsapp
    Main news