सम्राट मिहिर भोज को लेकर आमने-सामने गुर्जर और राजपूत समाज, पुलिस अलर्ट, क्या है विवाद?

अनिल भारद्वाज

29 May 2023 (अपडेटेड: 29 May 2023, 04:21 AM)

Saharanpur News: सम्राट मिहिर भोज को लेकर एक बार फिर गुर्जर समाज और राजपूत समाज आमने-सामने आ गए हैं. बता दें कि सहारनपुर में गुर्जर…

UPTAK
follow google news

Saharanpur News: सम्राट मिहिर भोज को लेकर एक बार फिर गुर्जर समाज और राजपूत समाज आमने-सामने आ गए हैं. बता दें कि सहारनपुर में गुर्जर समाज आज यानी 29 मई को गुर्जर गौरव यात्रा निकालने पर अड़ा हुआ है. दूसरी तरफ राजपूत समाज की तरफ से कहा गया है कि उसे यात्रा से कोई परेशानी नहीं. मगर सम्राट मिहिर भोज के नाम पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए. यात्रा में उनके नाम का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए. आपको बता दें कि सम्राट मिहिर भोज पर गुर्जर समाज और राजपूत समाज, दोनों अपना हक जमाते हैं. दोनों का दावा है कि सम्राट, उनके समाज से थे.

यह भी पढ़ें...

इस तनाव को देखते हुए पुलिस प्रशासन अलर्ट पर है. शहर में धारा-144 को लागू कर दिया गया है. प्रशासन द्वारा यात्रा निकालने की इजाजत नहीं दी गई है. प्रशासन ने साफ कह दिया है कि अगर जबरन यात्रा निकाने की कोशिश की गई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

सम्राट मिहिर भोज को लेकर फिर राजनीति गर्मा

एक बार फिर सम्राट मिहिर भोज को लेकर राजपूत और गुर्जर समाज के बीच विवाद हो गया है. दोनों के बीच तनाव देखा जा रहा है. एक तरफ गुर्जर समाज, सम्राट मिहिर भोज को अपना महापुरुष मानता है तो वहीं राजपूत समाज भी सम्राट मिहिर भोज को अपना महापुरुष मानता है.

इस विवाद को देखते हुए राजपूत समाज के लोगों ने भी धरना दिया है. राजपूत समाज के लोगों ने धरना देते हुए कहा है कि ये मामला हाई कोर्ट में चल रहा है. गुर्जर समाज को कोर्ट में जाकर सबूत रखने चाहिए. राजपूत समाज का कहना है कि महापुरुष किसी एक जाति या समाज के नहीं होते वह सभी के होते हैं. इस दौरान राजपूत समाज की तरफ से कहा गया है कि गुर्जर समाज कोई भी यात्रा निकाले. मगर सम्राट मिहिर भोज का नाम उसमे शामिल न करें. 

यात्रा को लेकर प्रशासन और गुर्जर समाज के बीच तनाव 

बता दें कि इस यात्रा को अब गुर्जर समाज और प्रशासन भी आमने-सामने आ गया है. दरअसल आज यानी 29 मई को सहारनपुर के फंदपुरी गांव से गुर्जर गौरव यात्रा निकालने की तैयारी की गई है. मगर प्रशासन द्वारा इस यात्रा को निकालने की इजाजत नहीं दी गई. मिली जानकारी के मुताबिक, गुर्जर समाज अभी भी यात्रा निकालने की मांग पर अड़ा हुआ है. ऐसे में प्रशासन और समाज के बीच तनाव देखा जा रहा है.

इसको देखते हुए सहारनपुर जिलाधिकारी दिनेश चंद्र और एसएसपी विपिन ताड़ा ने भी अपील की. उन्होंने कहा है कि कोई भी इस यात्रा में शामिल नहीं हो. वरना उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

पुलिस का क्या कहना है

इस मामले पर (एसएसपी सहारनपुर) विपिन ताडा ने बताया, “थाना नकुड में कुछ लोगों ने जमा होने का ऐलान किया है, जिसकी अनुमति उनके पास नहीं है. मैं और जिलाधिकारी द्वारा बार-बार वार्ता की गई. मगर फिर भी इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाया गया. कुछ असामाजिक तत्व है जो सोशल मीडिया के जरिए लोगों को भड़का रहे हैं. हमारी सोशल मीडिया पर भी नजर बनी हुई है. जो कोई भी इस मामले में कानून का पालन नहीं करेगा, उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी. किसी भी तरह से शांति भंग नहीं होने दी जाएगी.”

    follow whatsapp
    Main news