अब मेरठ में मुफ्त राशन में गेहूं नहीं सिर्फ मिलेंगे चावल, जानिए क्यों?

उस्मान चौधरी

• 01:17 PM • 23 May 2022

मेरठ में लगभग 22 लाख लोगों को अब निशुल्क राशन में गेहूं नहीं मिलेगा. प्रदेश सरकार के एक आदेश में सिर्फ और सिर्फ सभी पात्रों…

UPTAK
follow google news

मेरठ में लगभग 22 लाख लोगों को अब निशुल्क राशन में गेहूं नहीं मिलेगा. प्रदेश सरकार के एक आदेश में सिर्फ और सिर्फ सभी पात्रों को 5 किलो प्रति व्यक्ति प्रतिमा चावल देने की बात कही गई है. अब तक पत्रों को राशन कार्ड पर निशुल्क 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल मिलता था, लेकिन अब 5 किलो चावल ही मिलेगा.

यह भी पढ़ें...

खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश लखनऊ से सभी जिलाधिकारियों को और खाद्य एवं रसद विभाग अधिकारियों को 19 मई 2022 को पत्र जारी किया गया है, जिसमें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना फेज 6 के अंतर्गत अन्त्योदय अन्य योजना एवं पात्र गृहस्थी के लाभार्थी हेतु माह मई 2022 से सितंबर 2022 5 महीने तक निशुल्क 5 किलोग्राम अतिरिक्त खाद्यान्न को संशोधित आवंटन किया गया है.

जिसमें लिखा गया है कि प्रधानमंत्री द्वारा गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत अंत्योदय अन्न योजना एवं पात्र गृहस्थी के लाभार्थी हेतु अप्रैल 2022 से सितंबर 2022 तक 6 महीने के लिए उत्तर प्रदेश हेतु 5 किलोग्राम खाद्यान्न प्रति व्यक्ति प्रतिमा निशुल्क अतिरिक्त खाद्यान्न का आवंटन निर्गत किया गया था.

अवर सचिव भारत सरकार के पत्र में मई 2022 से सितंबर 2022 तक 5 माह के लिए 3 किलोग्राम गेहूं तथा 2 किलोग्राम चावल प्रति व्यक्ति प्रतिमाह के स्थान पर कुल 5 किलोग्राम अतिरिक्त खाद्यान्न का जनपद वार आवंटन किया गया है. पात्रों को योजना के अंतर्गत प्रदेश के समस्त जनपदों में प्रति यूनिट 5 किलोग्राम चावल का वितरण किया जाएगा.

संभवत यह बताया जा रहा है कि गेहूं के बढ़ते हुए दामों को लेकर ये फैसला लिया गया है. मेरठ के डीएसओ राघवेंद्र सिंह का कहना है कि अगले महीने चावल दिया जाएगा, अभी सिर्फ आवंटन 5 किलो प्रति व्यक्ति चावल के हिसाब से दिया गया है. मेरठ में करीब-करीब 22 लाख यूनिट है जिनको अगले महीने से चावल दिए जाएंगे.

राशन कार्ड सरेंडर करने और रिकवरी की खबरों के बीच यूपी सरकार बोली- ‘कोई आदेश जारी नहीं हुआ’

    follow whatsapp
    Main news