चंदौली: किसानों की अनोखी जश्न-ए-आजादी, खेतों में फहराया ध्वज, निकाली तिरंगा यात्रा

उदय गुप्ता

• 10:12 AM • 14 Aug 2022

Chandauli News: पूरा देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है और आजादी के जश्न को सेलिब्रेट करने के लिए…

UPTAK
follow google news

Chandauli News: पूरा देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है और आजादी के जश्न को सेलिब्रेट करने के लिए तमाम तरह के कार्यक्रम किए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर 3 दिनों के लिए ‘हर घर तिरंगा’ अभियान भी चलाया जा रहा है. जिसके तहत देशवासी अपने अपने घरों पर तिरंगा फहरा रहे हैं. लेकिन एक तरफ जहां लोग अपने घरों पर तिरंगा फहरा रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ पूर्वी उत्तर प्रदेश के चंदौली में किसान खेतों में तिरंगा फहरा रहे हैं. चंदौली के इन किसानों ने आजादी के इस जश्न में अनोखे तरीके से अपनी भागीदारी सुनिश्चित की है. इन किसानों ने न सिर्फ अपने खेत की मेड़ों पर तिरंगा फहराया है बल्कि खेतों के बीच जाकर आजादी का जश्न भी मना रहे हैं.

यह भी पढ़ें...

यह तस्वीर पूर्वी उत्तर प्रदेश के चंदौली की है. चंदौली को धान का कटोरा कहा जाता है, क्योंकि यहां पर धान की बहुत ही अच्छी पैदावार होती है. लेकिन धान के कटोरे में कुछ ऐसे किसान भी हैं जो ऑर्गेनिक और आधुनिक खेती कर रहे हैं और नया इतिहास रच रहे हैं.

चंदौली के चहनिया ब्लॉक के रहने वाले इन किसानों न सिर्फ खेती के पैटर्न में बदलाव किया है. बल्कि ये आजादी के जश्न को भी अनोखे तरीके से मना रहे हैं. चहनिया ब्लॉक के हरधन जुड़ा गांव के रहने वाले इन किसानों ने अपने खेतों में तिरंगा फहराया है और आजादी के अमृत महोत्सव के जश्न में शामिल हो रहे हैं. देश की आजादी के जश्न को खेतों में ही सेलिब्रेट कर रहे हैं.

यही नहीं ये किसान किसान खेतों के बीच तिरंगा यात्रा भी निकाल रहे हैं. आप इन तस्वीरों में देख सकते हैं कि चाहे बड़े हों, बुजुर्ग हों, जवान हों या फिर महिलाएं हों या फिर बच्चे हों सभी के हाथ में तिरंगा है और सभी लोग देश भक्ति के रंग में डूबे हुए हैं.

इस मौके पर जयंत सिंह नामक किसान ने कहा, “हम उस परिवार से आते हैं जिस परिवार ने आजादी की लड़ाई लड़ी थी. मेरे दादाजी से जिन्होंने 12 बीघे बेच करके आजादी की लड़ाई लड़ी थी और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का उनको ताम्रपत्र मिला था. हमारा फर्ज बनता है कि हम अपनी मिट्टी में तिरंगा लहरा हैं और इसलिए इस कार्यक्रम को किया है. हम मैसेज देना चाहते हैं कि राष्ट्रवाद से ओतप्रोत होकर के उन्नतशील खेती करके समृद्ध हुआ जा सकता है.”

वहीं किसान माधवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा, “आजादी को 75 वर्ष हो गए हैं. इस अवसर पर पूरे भारतवर्ष में हर घर के अंदर अभियान चलाया जा रहा है, तो हम सभी किसान भाई जितने भी हैं हर खेत तिरंगा अभियान के तहत लोगों को जागरूक कर रहे हैं क्योंकि यह जो मिट्टी है और इसी मिट्टी से पूरा देश पलता है और यह किसान ही है जो देश की रीढ़ है.”

चंदौली: चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश में फिसली महिला, आरपीएफ के जवान ने ऐसे बचाई जान

    follow whatsapp
    Main news