गोरखपुर मे डरा रहा है डेंगू, मरीजों की संख्या 200 के पार, प्रशासन ने किया ये दावा

रवि गुप्ता

• 05:01 PM • 11 Nov 2022

Dengue In Gorakhpur: गोरखपुर जिले में डेंगू संक्रमण के मामले अब डराने लगे हैं. डेंगू मरीजों की संख्या 200 के करीब पहुंच गई है. डेंगू…

UPTAK
follow google news

Dengue In Gorakhpur: गोरखपुर जिले में डेंगू संक्रमण के मामले अब डराने लगे हैं. डेंगू मरीजों की संख्या 200 के करीब पहुंच गई है. डेंगू की संक्रमण की जांच में शुक्रवार को तीन साल के मासूम समेत पांच लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है. स्वास्थ्य विभाग और नगरनिगम के सामूहिक रोकथाम के सारे प्रयासों के बावजूद रोगियों की संख्या दो सौ पार कर गई. सरकारी आंकड़ों के अनुसार जिले में 203 लोग संक्रमित हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें...

गोरखपुर में पिछले 15 वर्षों में जिले में एक सीजन में इतने मरीज कभी नहीं मिले थे, पिछले साल रोगियों की संख्या मात्र 67 थी.

दरअसल, स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइंस के अनुसार केवल एलाइजा जांच को ही सही मानता है, इसलिए उसके आंकड़ों में रोगियोंकी संख्या कम दिख रही है. जबकि रैपिड जांच में पाजिटिव रोगियों की संख्या एक हजार से अधिक हो सकती है. बाद में रैपिड जाँचकी कॉन्फ़र्मेशन के लिए विभाग को भेजा जाता है. मिली जानकारी के अनुसार शेषपुर के दीवान दयाराम मोहल्ले में लगभग हर घर में कोई ना कोई डेंगू से संक्रमित हैं. ऐसे ही लाल डिग्गीइलाके में भी मरीज मिल रहे हैं. आपको बता दें कि इस बीमारी की रोकथाम के लिए जुलाई से ही अभियान चल रहा है, लेकिन बीमारी बढ़ती गई और शहर से लेकर गांव तक फैल गई है.

वहीं पिछले वर्ष की तुलना में डेंगू का असर इस बार देर तक है.मलेरिया विभाग की टीम ने तिवारीपुर, निजामपुर, मधोपुर व सूर्यकुंड में जाकर डेंगू रोगियों का सत्यापन किया. तीन घरों में जमा पानी मेंमच्छरों के लार्वा मिले. उन्हें नोटिस जारी कर हिदायत दी गई है कि अगले सप्ताह पुन: लार्वा मिलने पर कार्रवाई की जाएगी. लोगों को साफ पानी जमा न होने देने के लिए जागरूक किया गया, जबकि 1689 स्थानों पर सोर्स रिडक्शन किया गया.

जौनपुर की मूल निवासी और चौरी चौरा थाने में तैनात सिपाही प्रियंका सिंह की बुधवार को डेंगू से मौत हो गई थी. पहले तबीयत खराब होने पर उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी स्थिति खराब होने पर अगली सुबह लखनऊ रेफर कर दिया गया. लखनऊ ले जाते समय रास्ते में ही प्रियंका ने दम तोड़ दिया.

इस पर जिला मलेरिया अधिकारी अंगद कुमार सिंह के अनुसार मौत का कारण जानने के लिए एक ऑडिट टीम लगी हुई है और मुख्यचिकित्साधिकारी के पक्ष का इंतज़ार है. जिला मलेरिया अधिकारी अंगद कुमार सिंह ने दशहरा के दौरान कहा था कि जब ठंडक बढ़ने लगेगी तब डेंगू का प्रकोप कम हो जाएगा. दिवाली के बाद डेंगू के केस ख़त्म हो जाएंगे लेकिन इसके विपरीत दिवाली बीते तीन हफ़्ते हो चुके हैं लेकिन गोरखपुर में डेंगू का केस 200 का आंकड़ा पार कर चुका है.

इस पर शुक्रवार को जिला मलेरिया अधिकारी ने कहा कि पिछले साल के ट्रेंड के हिसाब से हमारे विभाग ने यह आकलन किया था लेकिन इस बार बारिश देर से हुई और देर तक हुई. इस वजह से डेंगू का प्रकोप भी अभी तक बना हुआ है. हालांकि पहले की तुलना में अब हम जब एनएसवन जाँच कर रहे हैं तो अब डेंगू कि पोसिटिविटी रिपोर्ट में निरंतर कमी आ रही है. इसलिहाज से डेंगू केस में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. चूँकि अब ठंडक तेजी से बढ़ रहा है और पोसिटिविटी भी गिर रही है तो इसहिसाब से एक सप्ताह के भीतर डेंगू से राहत मिलने के आसार है.

मैनपुरी उपचुनाव: डिंपल को जिताने को पूरी ताकत झोंकेंगे अखिलेश, शक्ति प्रदर्शन की तैयारी!

    follow whatsapp
    Main news