UP Lok Sabha Election: तीसरे चरण की 10 सीटों पर आज थम जाएगा प्रचार, इस फेज में अखिलेश की परीक्षा

यूपी तक

• 02:32 PM • 05 May 2024

UP Lok Sabha Election 2024:उत्तर प्रदेश में 7 मई को तीसरे चरण के तहत 10 सीटों पर मतदान होना है. आपको बता दें कि आज यानी 5 मई की शाम को चुनाव प्रचार थम जाएगा.

Lok Sabha election 2024

Lok Sabha election 2024

follow google news

UP Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में 7 मई को तीसरे चरण के तहत 10 सीटों पर मतदान होना है. आपको बता दें कि आज यानी 5 मई की शाम को चुनाव प्रचार थम जाएगा. यूपी की जिन सीटों पर आगामी मंगलवार को मतदान होना है उनमें संभल, हाथरस, फतेहपुर सीकरी, फिरजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली शामिल हैं. इन 10 सीटों पर यूपी सरकार के दो मंत्री, चार सीटों पर भाजपा के मौजूदा सांसद  और तीन सीटों पर सपा चीफ अखिलेश यादव के परिवार के तीन सदस्यों की परीक्षा होनी है.

यह भी पढ़ें...


इन तीन सीटों पर अखिलेश की परीक्षा

बदायूं लोकसभा सीट:

तीसरे चरण में बदायूं सीट पर बेहद कांटे की टक्कर होने की उम्मीद है. सपा ने बदायूं सीट से पहले धर्मेंद्र यादव, फिर शिवपाल यादव और बाद में उनके बेटे आदित्य यादव को कैंडिडेट बनाया. उधर, भाजपा ने यहां मौजूदा सांसद संघमित्रा मौर्य का टिकट काटकर दुर्विजय शाक्य को अपना प्रत्याशी घोषित किया. वहीं, बसपा ने मुस्लिम खान को उतार कर मुस्लिम कार्ड खेल दिया है.  फिलहाल इस सीट पर सपा और भाजपा के बीच ही कांटे की टक्कर देखी जा रही है.

मैनपुरी लोकसभा सीट:

 

मैनपुरी लोकसभा सीट को समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है. बीते 10 चुनाव में यहां से सपा प्रत्याशी ही जीतता आ रहा है. सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के बाद 2022 में इस सीट पर उपचुनाव हुए. तब भी यह सीट सपा की झोली में गई थी. बता दें कि इस चुनाव में डिंपल यादव सपा के सिंबल पर मैदान में हैं तो बसपा ने गुलशन कुमार शाक्य को प्रत्याशी बनाया है. उधर, बीजेपी ने योगी सरकार में मंत्री एवं मैनपुरी सदर सीट से विधायक जयवीर सिंह को उतार कर सपा को उसके गढ़ में टक्कर देने की कोशिश की है.

 

 

फिरोजाबाद लोकसभा सीट

बता दें कि फिरोजाबाद लोकसभा सीट भी यादव परिवार का एक मजबूत गढ़ है. 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां से सपा को हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि सपा ने इस बार परिवार से ही अक्षय यादव को मैदान में उतारा है. वहीं भाजपा ने इस बार फिरोजाबाद से चंद्र सेन जादौन का टिकट काटकर ठाकुर विश्वदीप सिंह को प्रत्याशी बनाया है. गौरतलब यही कि 2019 के लोकसभा चुनाव में चंद्र सेन जादौन ने सपा के अक्षय को चुनाव हराया था.

    follow whatsapp
    Main news