अयोध्या में रूस से आए कलाकर करेंगे रामलीला का मंचन, भव्य होगा इस बार का दीपोत्सव

उत्तरप्रदेश के अयोध्या में इस साल दीपावाली पिछले वर्ष की तुलना में और भव्य होगी. दीपावली पर यहां 15 लाख से ज्यादा दीप जलाए जाएंगे.…

uptak

uptak

follow google news

उत्तरप्रदेश के अयोध्या में इस साल दीपावाली पिछले वर्ष की तुलना में और भव्य होगी. दीपावली पर यहां 15 लाख से ज्यादा दीप जलाए जाएंगे. साथ ही, पहली बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी अयोध्या की भव्य दीपोत्सव में शामिल होंगे. वहीं अयोध्या में अभी से धार्मिक नृत्य और संगीत के कार्यक्रम शुरू हो गए हैं. इसके अलावा शहर के अलग-अलग हिस्से में रामलीला का मंचन भी किया जाएगा.

यह भी पढ़ें...

बता दें कि इस बार कई देशों के कलाकार और विदेशी मेहमानों से अयोध्या की गलियां गुलजार होंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या के भव्य दीपोत्सव में मुख्य अतिथि होंगे, जिसमें मॉस्को की एक टीम द्वारा रामलीला के विशेष रूसी संस्करण का मंचन होगा.

मास्को से 12 कलाकारों की टीम का समन्वय दिशा-भारत रूस फ्रेंडशिप सोसाइटी द्वारा किया जा रहा है. वे पद्म श्री गेनाडी पिचनिकोव मेमोरियल रूसी राम लीला टीम और दिशा के बीच एक विशेष सहयोग के हिस्से के रूप में अयोध्या में राम लीला करेंगे. रूसी राम लीला टीम यूरोप में अपनी तरह की एकमात्र टीम है और दशकों से मास्को में प्रदर्शन कर रही है.

बता दें कि 2017 से शुरू हुए दीपोत्सव में प्रतिवर्ष विदेशी कलाकार रामलीला करते रहे हैं. इस बार भी 8 देशों के कलाकार रामनगरी में रामलीला करेंगे. इनमें रूस, श्रीलंका, इंडोनेशिया, मलेशिया, थाइलैंड, फिजी, नेपाल और त्रिनिडाड व टोबैगो के कलाकार प्रमुख हैं.

टीम दिशा के संयोजक रामेश्वर सिंह ने बताया कि हमने 2018 में भारत में प्रदर्शन किया जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने हमें आमंत्रित किया था. इस वर्ष यह यात्रा अधिक विशेष है क्योंकि हम महामारी के बाद अयोध्या लौट रहे हैं और जैसा कि हम दोनों पक्षों के बीच घनिष्ठ मित्रता को उजागर करना चाहते हैं. विशेष सैन्य अभियान जो रूस यूक्रेन में चला रहा है. वहीं रूसी रामलीली में राम-लक्ष्मण, सीता का किरदार निभाने वाले कलाकारों ने कहा कि भारत में मंदिरों के शहर की यात्रा करना हमेशा एक अलग अनुभव होता है.

अयोध्या: भव्य दीपोत्सव के लिए ऐसे तैयार हो रही है रामनगरी, देखें तस्वीरें

    follow whatsapp
    Main news