सावधान! फिंगर प्रिंट का क्लोन बनाकर खाते से पैसे उड़ा रहे साइबर ठग, भदोही में हुआ भांडाफोड़

महेश जायसवाल

31 Mar 2023 (अपडेटेड: 31 Mar 2023, 01:21 PM)

Bhadohi News : अगर आप भी बैंकिंग सुविधाओं के लिए किसी ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर अपने फिंगर प्रिंट से रुपए निकलते हैं तो आपको…

UPTAK
follow google news

Bhadohi News : अगर आप भी बैंकिंग सुविधाओं के लिए किसी ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर अपने फिंगर प्रिंट से रुपए निकलते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. भदोही में एक ग्राहक सेवा केंद्र के संचालक ने खाताधारक के के फिंगर प्रिंट का क्लोन बना लिया और उसके खाते से 90 हजार रुपए निकाल लिए. शिकायत पर जांच में जुटी भदोही पुलिस की साईबर सेल ने पूरे मामले का खुलासा करते हुए तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपियों में ग्राहक सेवा केंद्र का संचालक और फिंगर प्रिंट का क्लोन बनाने वाले शामिल हैं. इनके पास से फिंगर का क्लोन बनाने में उपयोग किए गए उपकरण और कैश बरामद हुए हैं.

यह भी पढ़ें...
फिंगर प्रिंट का क्लोन बनाकर उड़ाया पैसा

बता दें कि यह मामला भदोही जिले के चौरी थाना क्षेत्र का है. जहां खाताधारक गोविंद मौर्य ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई की उसके खाते से 90 हजार रुपए गायब हो गए हैं. मामले की जांच में जुटी साईबर सेल की जांच में खुलासा हुआ कि गोविंद केवाईसी आदि के संबंध में पवन चौहान के ग्राहक सेवा केंद्र पर गया था. जहां धोखे से उसके अंगूठे का निशान लेकर जौनपुर के अखिलेश और हृदयेश से मिलकर फिंगर प्रिंट का क्लोन तैयार कर लिया गया और उसका उपयोग करते हुए खाते से 90 हजार रुपए अन्य खाते में ट्रांसफर कर लिया गया.

भदोही में हुआ भांडाफोड़

जांच के बाद तीनों आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए इनके पास से 38 हजार कैश, मुहर बनाने की मशीन, प्रिंटर और अन्य उपकरण बरामद किए गए हैं जिसके मदद से फिंगर प्रिंट का क्लोन तैयार किया गया था. वहीं इस मामले में भदोही के एसपी डॉ अनिल कुमार ने बताया कि कुछ महीने पहले एसपी ऑफिस में एक पीड़ित व्यक्ति ने प्रार्थना पत्र दिया था कि उसके खाते से 90 हजार किसी ने निकाल लिया गया है. साइबर अपराध की आशंका को देखते हुए साइबर सेल को जांच दी गई थी.

ये भी पढ़े – आकांक्षा दुबे के होटल का नया CCTV फुटेज आया, ये किसके साथ सीढ़ियों पर दिखीं हिरोइन?

उन्होंने बताया कि साइबर की टीम ने इसको डिवेलप करते हुए इस का खुलासा किया है. ग्राहक सेवा केंद्र चलाने वाला पवन चौहान, लोगों के फिंगरप्रिंट का क्लोन तैयार करा लेता था और उसकी मदद से खाते से पैसा निकलवा लेता था. यह मामला पंजीकृत किया गया था, इसमें पवन अखिलेश और हृदयेश को गिरफ्तार कर लिया गया है.

 

    follow whatsapp
    Main news