UP चुनाव: मतगणना को लेकर कितनी तैयार है यूपी पुलिस? जानिए ADG लॉ एंड ऑर्डर ने क्या कहा

संतोष शर्मा

• 09:21 AM • 09 Mar 2022

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में सातों चरण का मतदान खत्म होने के बाद अब मतगणना को लेकर सियासी संग्राम शुरू हो गया है. समाजवादी…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में सातों चरण का मतदान खत्म होने के बाद अब मतगणना को लेकर सियासी संग्राम शुरू हो गया है. समाजवादी पार्टी (एसपी) और अन्य विपक्षी दल ईवीएम बदलने का आरोप लगा रहे हैं. ऐसे में ईवीएम की सुरक्षा और मतगणना को लेकर यूपी पुलिस कितनी तैयार है, इस पर एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार से यूपी तक ने खास बातचीत की है.

यह भी पढ़ें...

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने बताया,

“मतगणना के संबंध मे सुरक्षा व्यवस्था की गई है, वहां पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जा रही है. मतगणना केंद्रों पर केंद्रीय अर्ध सैनिक बल लगाया गया है. 7 चरणों में हुए मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व हिंसा रहित हुए, पिछली बार से कम घटनाएं भी हुईं.”

प्रशांत कुमार

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने कहा, “हमने 70000 सिविल फोर्स, 245 कंपनी CAPF, 69 कंपनी पीएसी का डिप्लॉयमेंट किया है. महत्वपूर्ण जगहों पर सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे से निगरानी रखी जा रही है. जिन इलाकों में उपद्रव किया जा सकता है, वहां पर रिजर्व पुलिस फोर्स रखा गया है. पूरी पुलिस फोर्स मतगणना वाले दिन भ्रमणशील रहेगी.”

उन्होंने आगे कहा,

  • “निजी जीवन की रक्षा का अधिकार सामान्य व्यक्ति को भी है. अगर ऐसी परिस्थितियां आती हैं, हालांकि ऐसा लगता नहीं है कि कोई ऐसे हालात आएंगे, लेकिन अगर कोई एकदम हिंसा पर उतारू है तो उसके लिए सारे ऑप्शन खुले हैं. पर्याप्त पुलिस बल रखा गया है.”

  • “सभी ईवीएम के नंबर होते हैं सभी स्टेकहोल्डर्स को बताया जा रहा है। जो भी इस तरह के प्रकरण सामने आए वहां पर जिला प्रशासन के अधिकारियों ने लोगों को उनके आशंकाओं का जवाब देते हुए निपटारा कर लिया है.”

  • “उत्तर प्रदेश में धारा 144 लगी हुई है, जिले के डीएम या जो अफसर हैं, वह परिस्थितियों और जिले के हिसाब से निर्णय लेंगे.”

  • “विजय जुलूस को निकालने को लेकर अंतिम निर्णय और कितने लोग विजय जुलूस में शामिल होंगे इसका निर्णय भी जिले के अफसर लेंगे.”

UP चुनाव: अब Lokniti-CSDS के पोस्ट पोल सर्वे में भी BJP को भारी बढ़त, जानें अखिलेश का हाल

    follow whatsapp
    Main news