UP में हर परिवार के एक व्यक्ति को नौकरी-रोजगार के लिए सीएम योगी ला रहे योजना, जानिए डिटेल

अभिषेक मिश्रा

• 09:03 AM • 30 Jun 2022

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को लखनऊ स्थित लोकभवन में आयोजित लोन मेले में लोन पाने वाले सभी कारीगरों और हस्तशिल्पियों को बधाई दी. इस…

UPTAK
follow google news

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को लखनऊ स्थित लोकभवन में आयोजित लोन मेले में लोन पाने वाले सभी कारीगरों और हस्तशिल्पियों को बधाई दी. इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि यूपी में बेरोजगारी दर 18 फीसदी से अधिक थी जो अब 3 फीसदी से नीचे आ चुकी है. यूपी में सबसे अधिक युवा हैं तो सबसे अधिक अकांक्षाएं भी होंगी. हम जल्द ही प्रदेश के हर परिवार के एक व्यक्ति को नौकरी, रोजगार, स्वत: रोजगार से जोड़ने की कार्ययोजना लेकर आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें...

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्विट कर बताया- ”हम लोग ‘परिवार कार्ड’ जारी करने जा रहे हैं। इसके अंतर्गत सरकारी नौकरी, रोजगार या स्वरोजगार से वंचित परिवारों को चिह्नित किया जाएगा। राज्य सरकार का प्रयास होगा कि हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को नौकरी, रोजगार अथवा स्वरोजगार के साथ जोड़ा जाए।”

लोन मेला कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने 1.90 लाख हस्तशिल्पों, कारीगरों और छोटे उद्यमियों को 16 हजार करोड़ का लोन दिया. इस कार्यक्रम में वर्ष 2022-23 की 2.95 लाख करोड़ की वार्षिक ऋण योजना की शुरुआत हुई. सीएम योगी ने कहा कि 25 सितम्बर के पहले फिर ऐसा भव्य कार्यक्रम होगा.

इस मौके पर सीएम योगी ने कहा- ’24 जनवरी 2018 को हमने ODOP (वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट) योजना प्रारम्भ की तो लोग सोचते थे क्या कर रहे? लेकिन वो अचानक नहीं किया था, बल्कि पूरा शोध किया था. यूपी में प्रोडक्ट का एक्सपोर्ट 80 हजार करोड़ से बढ़कर एक लाख 56 हजार करोड़ हो गया है.’ उन्होंने कहा- हमारा नौजवान नौकरी देने वाला होना चाहिए. आज ये ओडीओपी कार्यक्रम इसी दिशा में आगे बढ़ रहा है.

सीएम योगी ने कहा- पिछली सरकारों में कृषि क्षेत्र में 200 डार्क जोन थे. नमामि गंगे जैसी योजनाओं का क्रियान्वयन नहीं हो रहा था. मी पैसे की नहीं थी बल्कि इच्छाशक्ति की थी. यूपी में पहला लोन मेला शुरू हुआ वो भी कोरोना काल में. आज मैंने जिन कारीगरों से बात की तो ऐसा नहीं कि उनके पास पहले से पैसा था, बल्कि अपनी मेहनत से वे उद्यमी बने. स्थानीय प्रशासन का सहयोग लिया, बैंक से जुड़े. इन योजनाओं ने यूपी को रोजगार देने वाला नौजवान दिया है. अब तो ODOP में और भी प्रोडक्ट सामने आए हैं.

राज्य स्तर पर तैयार कर रहे एक योजना- सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- राज्य स्तर पर ऐसी योजना तैयार करने जा रहे हैं कि अगर ऋण लेने वाले इन कारीगरों, उद्यमियों के सामने कोई समस्या आती तो सरकार साथ खड़ी होगी. अक्सर ये सामने आता की शासन की योजना जिनके लिए बनायी जाती है उनको इसकी जानकारी नहीं होती है. शिक्षण संस्थाओं के लिए अनिवार्य हो कि केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की पॉलिसी की जानकारी होनी चाहिए. किसी युवा, उद्यमी के लिए कौन सी योजना कहां उपयोगी हो सकती ये सब बताए जाएं. बैंक में नोडल हों जो सहायता इन लोगों की मदद करें.

25 सितंबर के पहले फिर होगा ऋण वितरण कार्यक्रम

सीएम योगी ने कहा- पैसा सर्कुलेट होता तो वैल्यू बढ़ती है. पैस जितना मार्केट में घूमेगा उतनी अर्थव्यवस्था मजबूत होगी. ई-कॉमर्स जैसी संस्थाओं से जुड़कर कार्यक्रम आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी. आज 16 हजार करोड़ का ऋण वितरण किया गया. 25 सितम्बर के पहले फिर ऐसा भव्य कार्यक्रम होगा. मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बैंको से आग्रह कि जो लोग लोन ले रहे हैं उन्हें डिजिटल बैंकिंग से भी जोडें.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने 10वीं के मेधावी छात्रों से कहा- संयमित दिनचर्या सफलता की कुंजी है

    follow whatsapp
    Main news