लखीमपुर खीरी हिंसा: मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा रिहा, जेल के दूसरे गेट से बाहर निकाला गया

संतोष शर्मा

27 Jan 2023 (अपडेटेड: 14 Feb 2023, 08:56 AM)

लखीमपुर खीरी के तिकुनिया में हुई हिंसा के मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा की शुक्रवार को रिहाई हुई. लखीमपुर जेल के दूसरे गेट से आशीष मिश्रा…

UPTAK
follow google news

लखीमपुर खीरी के तिकुनिया में हुई हिंसा के मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा की शुक्रवार को रिहाई हुई. लखीमपुर जेल के दूसरे गेट से आशीष मिश्रा को जेल से बाहर निकाला गया. इसके बाद आशीष मिश्रा कार में अपने साथियों संग बैठकर निकल गया.

यह भी पढ़ें...

बता दें कि आशीष मिश्रा को सुप्रीम कोर्ट से सशर्त जमानत मिली है. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा की 278 दिन जेल में बिताने के बाद रिहाई हुई.

न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति जे के माहेश्वरी की पीठ ने निर्देश दिया था कि आशीष अंतरिम जमानत की अवधि के दौरान न तो उत्तर प्रदेश और न ही दिल्ली में रह सकेगा.हालांकि, इस दौरान पुलिस की आशीष मिश्रा पर नजर रहेगी. आशीष मिश्रा को यूपी-दिल्ली के बाहर रहने पर भी अपने पते और संबंधित थाने की कोर्ट को जानकारी देनी होगी.

पीठ ने कहा था कि आशीष मिश्रा सप्ताह में एक बार उस पुलिस थाने में अपनी हाजिरी लगाएगा, जिसके अधिकार क्षेत्र में अंतरिम जमानत की अवधि के समय उसका निवास स्थान आएगा.

सर्वोच्च अदालत ने कहा था, ‘‘याचिकाकर्ता (आशीष मिश्रा) को निचली अदालत की संतुष्टि के अनुसार मुचलका जमा करने पर शुरुआत में आठ सप्ताह के लिए अंतरिम जमानत पर रिहा करने का निर्देश दिया जाता है.’’

बता दें कि लखीमपुर खीरी जिले के तिकुनिया में तत्कालीन उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के दौरे का किसानों द्वारा विरोध किए जाने के दौरान तीन अक्टूबर, 2021 को हुई हिंसा में आठ लोगों की मौत हो गई थी.

उत्तर प्रदेश पुलिस की प्राथमिकी के अनुसार, एक एसयूवी ने चार किसानों को कुचल दिया था और इस एसयूवी में आशीष बैठा था.

इस घटना के बाद एसयूवी के चालक और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो कार्यकर्ताओं को गुस्साए किसानों ने कथित रूप से पीट-पीट कर मार डाला था. हिंसा में एक पत्रकार की भी मौत हो गई थी.

इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने पिछले साल 26 जुलाई को आशीष मिश्रा की जमानत याचिका खारिज कर दी थी, जिसके बाद उसने इस आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी थी.

इस मामले में आशीष मिश्रा के अलावा 12 अन्य आरोपियों में अंकित दास, नंदन सिंह बिष्ट, लतीफ काले, सत्यम उर्फ ​​सत्य प्रकाश त्रिपाठी, शेखर भारती, सुमित जायसवाल, आशीष पांडे, लवकुश राणा, शिशु पाल, उल्लास कुमार उर्फ ​​मोहित त्रिवेदी, रिंकू राणा और धर्मेंद्र बंजारा शामिल हैं.

लखीमपुर खीरी हिंसा: एसकेएम ने आशीष मिश्रा की जमानत पर जताई हैरानी

    follow whatsapp
    Main news