मुलायम सिंह यादव राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करते हुए.
मुलायम सिंह यादव राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करते हुए. फोटो कोलाज: यूपी तक

राष्ट्रपति चुनाव में व्हीलचेयर से मतदान करने पहुंचे सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव

देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने के लिए सोमवार को व्हीलचेयर से संसद भवन पहुंचे.

89 वर्षीय मनमोहन सिंह पिछले साल कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद से ही अस्वस्थ चल रहे हैं. वह महामारी की दूसरी लहर के चरम पर होने के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ गए थे. बुखार के बाद कमजोरी की शिकायत को लेकर उन्हें अक्टूबर 2021 में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया था.

82 वर्षीय मुलायम भी काफी समय से बीमार चल रहे हैं. पिछले साल उन्हें विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के चलते कई बार अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था.

वहीं, बीजेपी के वरिष्ठ नेता प्रदीप्त कुमार नाइक राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने के लिए अस्पताल से सीधे संसद परिसर पहुंचे. वह व्हीलचेयर पर बैठकर ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ संसद भवन में दाखिल हुए.

नाइक ओडिशा विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद पर काबिज हैं. उन्हें कोविड-19 संक्रमण के बाद की स्वास्थ्य जटिलताओं के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

संसद भवन में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान सोमवार सुबह दस बजे शुरू हुआ था. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. उनके बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने वोट डाला.

मतदान की प्रक्रिया शाम पांच बजे तक चलेगी. दोपहर एक बजे तक 83 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. इस अवधि में 616 सांसदों और नौ विधायकों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का मुकाबला संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के प्रत्याशी यशवंत सिन्हा से है. मतों की गिनती 21 जुलाई को होगी.

मुलायम सिंह यादव राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करते हुए.
अखिलेश यादव ने किया सपा विधायकों के साथ डिनर, राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बनाई ये रणनीति

Related Stories

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in