फतेहपुर: पिता सिंचाई विभाग में नलकूप चालक और बेटा बना SDM, इस तरह कड़ी मेहनत कर बना अधिकारी

आनंद राज

ADVERTISEMENT

uptak
uptak
social share
google news

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस 2021 का फाइनल रिजल्ट बुधवार देर शाम घोषित कर दिया है. यूपी पीसीएस में 678 पदों के सापेक्ष 627 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं. वहीं प्रयागराज के ट्रांसपोर्ट नगर के रहने वाले प्रवीण द्विवेदी यूपीपीएससी एग्जाम पास कर छठवीं रैंक हासिल किया है. प्रवीण मध्यम वर्गीय परिवार से आते हैं.

प्रवीण के पिता स्वर्गीय राजेश चंद्र द्विवेदी, यूपी के फतेहपुर में सिंचाई विभाग में एक नलकूप चालक के पद पर तैनात थे. दो वर्ष पहले राजेश चंद्र द्रिवेदी की हार्टअटैक से मौत हो गई थी, जिसके बाद पूरा परिवार बिखर सा गया. इसका असर UPPSC की तैयारी कर रहे प्रवीण की पढ़ाई पर भी पड़ा, पर उन्होंने हार नहीं मानी.

प्रवीण पिछले 6 महीने अपने पिता की मौत सदमे से उभर नहीं पाए. पिता के देहांत के बाद पूरा परिवार फतेहपुर से प्रयागराज के ट्रांसपोर्ट नगर में शिफ्ट हो गया. पिता की जगह उनके बड़े भाई सिंचाई विभाग प्रयागराज में नौकरी करने लगे और फिर से परिवार पिछली जिंदगी को भूलकर नई जिंदगी की दौड़ में शामिल हो गया.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

प्रवीण भी 6 महीने के बाद बिना कोचिंग किए हुए खुद से तैयारी करके अपने पिता के सपने को पूरा करने में जुट गए.जिसका यह नतीजा रहा की यूपीपीएसी एग्जाम पास कर छटवीं रैंक हासिल किया.

प्रवीण ने प्रारंभिक शिक्षा नगर के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज वीआइपी रोड से प्राप्त की. इसके बाद प्रयागराज विश्वविद्यालय में डिग्री पढ़ाई की. उन्होंने बीएससी में गोल्ड मेडल हासिल कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया. सिविल सेवा को ही ध्येय बनाकर निरंतर डटे रहे. सबसे खास बात प्रवीण की पढ़ाई बिना कोचिंग की हुई है. हालांकि प्रवीण अपने पिता के दर्द को आज भी नहीं भूल पा रहे हैं.

ADVERTISEMENT

नेता जी की आत्मा की शांति के लिए हवन में सैफई पहुंची बहू अपर्णा, डिंपल के साथ निभाई रस्में

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT