प्रयागराज: वायरल वीडियो वाली विशाखा बन गईं स्टार! ऐसे पढ़ाती हैं कि खिलखिला उठती है क्लास

प्रयागराज: वायरल वीडियो वाली विशाखा बन गईं स्टार! ऐसे पढ़ाती हैं कि खिलखिला उठती है क्लास
फोटो: आनंद राज

सोशल मीडिया पर एक टीचर और छोटे बच्चे का वीडियो जमकर वायरल हुआ, जिसे कुछ ही दिनों में कई करोड़ से अधिक लोगों ने देख लिया. ये वीडियो पहले बिहार के छपरा का बताया जा रहा था. मगर जब यूपी तक ने इसकी पड़ताल की, तो यह प्रयागराज के सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल का निकला. यह स्कूल प्रयागराज के नैनी इलाके के एडीए कॉलोनी में 2 साल से चल रहा है. बता दें कि वीडियो में नजर आ रही हैं ये टीचर विशाखा त्रिपाठी हैं, जो नैनी इलाके में रहती हैं. विशाखा पिछले कई सालों से टीचिंग के क्षेत्र में काम कर रही हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में विशाखा ने एक बच्चे को समझाने के लिए एक 'यूनिक' तरीका अपनाया है, जिसकी खूब तारीफ हो रही है.

प्रयागराज के नैनी की रहने वालीं विशाखा त्रिपाठी कई सालों से शिक्षा के क्षेत्र में अपना योगदान दे रही हैं और सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल में पिछले एक साल से नर्सरी और LKG को पढ़ा रही हैं. विशाखा त्रिपाठी ने एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से कोर्स किया है. इसके बाद वह टीचिंग के क्षेत्र में आ गईं और उन्होंने बच्चों को समझाने का बिल्कुल ही अलग तरीका निकाला.

उस दिन क्या हुआ था?

विशाखा ने हमें बताया कि यह वीडियो सितंबर महीने का ही है. उन्होंने बताया कि हर दिन की तरह स्कूल में एक्टिविटीज चल रही थीं. उस दौरान LKG में पढ़ने वाले छात्र अथर्व नामक छात्र ने कुछ बदमाशी की, जिसके बाद विशाखा ने उसे अपने अनोखे अंदाज में समझाया और वो लम्हा वहां पर मौजूद एक टीचर ने अपने मोबाइल में कैद कर लिया.

अहम बिंदु

विशाखा ने बताया कि यह वीडियो स्कूल की एक टीचर निशा ने शूट किया था. निशा के मुताबिक, 'वह लम्हा बहुत ही मार्मिक था. मुझे अच्छा लगा मैंने उसे कैद कर लिया.' हमें पता चला कि जब विशाखा स्कूल के बाद फ्री हुईं, तो उन्होंने यह वीडियो अपने इंस्टाग्राम आईडी पर शेयर कर दिया और देखते-देखते इसने करोड़ों व्यूज बटोर लिए.

वायरल वीडियो में छात्र और टीचर के बीच क्या बातचीत हुई?

वायरल वीडियो में अथर्व बड़ी मासूमियत से अपनी स्कूल टीचर से माफी मांगते हुए उन्हें मनाने की कोशिश करता दिख रहा है. वीडियो में विशाखा कहती हैं, "मैं आपसे बात नहीं करूंगी, आप बार-बार ये करते हो." जिस पर अथर्व माफी मांगते हुए कहता है, "अब से ऐस नहीं करुंगा."
अहम बिंदु

विशाखा ने यूपी तक से बातचीत में कहा, "बच्चे कई बार गलती करते हैं, लेकिन अगर हम उन्हें प्यार से समझाएं तो वो मान जाते हैं. कई बार टीचर्स इन बच्चों पर गुस्सा हो जा जाते हैं. मारते भी हैं, लेकिन हमें इससे बचना चाहिए, उन्हें प्यार से टैकल करना चाहिए."

विशाखा ने कहा, "बच्चों को मां की तरह हैंडल करना चाहिए, इसके बाद वह आपकी सारी बात सुनेंगे और समझेंगे भी."

'आप रातों रात स्टार हो गई हैं, इस पर आपका क्या कहना है?' विशाखा ने कहा, "ये सुनकर अच्छा लगता है, मैं सबको थैंक यू बोलना चाहती हूं. जो लोग गलत कमेंट कर रहे हैं उनसे अपील करूंगी कि ऐसा न करें, इसे गलत वे में न ले जाएं."

प्रयागराज: वायरल वीडियो वाली विशाखा बन गईं स्टार! ऐसे पढ़ाती हैं कि खिलखिला उठती है क्लास
बच्चे के संग इस महिला टीचर के और भी हैं प्यारे वीडियो, वायरल हुई कहानी तो की ये अपील

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in