यूपी डीजीपी मुकुल गोयल का निर्देश- सभी थानों में महिला बीट अफसरों की होगी नियुक्ति

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

यूपी में महिलाओं के खिलाफ अपराध पर लगाम लगाने के लिए पूरे प्रदेश में हर थाने में महिला बीट अधिकारियों की नियुक्ति होगी. मिशन शक्ति के तीसरे चरण में बुधवार को यूपी के डीजीपी मुकुल गोयल ने महिला बीट पुलिस अफसरों की नियुक्ति के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया है.

मुकुल गोयल कहा कि कमिश्नरेट और जिलों में महिला उपनिरीक्षक और महिला आरक्षियों की संख्या के अनुसार पुलिस थानों की 3 से 4 बीटों पर एक-एक महिला बीट बनाई जाए और इसमें दो-दो महिला बीट पुलिस अधिकारी नियुक्त की जाएं.

उन्होंने निर्देश दिया है कि महिला निरीक्षक, उपनिरीक्षक, मुख्य आरक्षी और आरक्षी को मिलाकर टीम बनाई जाए. इस टीम को ‘महिला बीट पुलिस अधिकारी’ का नाम दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

छोटी-छोटी शिकायतों को गंभीरता से सुनेंगी

डीजीपी मुकुल गोयल ने कहा कि महिला बीट पुलिस अधिकारी अपनी बीट में जाकर महिलाओं से बातचीत करने के साथ ही उनके साथ किसी भी तरह की हिंसा के मामले में या अन्य कोई अपराध होने की स्थिति में तत्काल थाने को सूचना देंगी और मामले में कार्रवाई सुनिश्चित कराएंगी. साथ ही वे महिलाओं की छोटी-छोटी शिकायतों को गंभीरता से भी सुनेंगी.

ADVERTISEMENT

गांव में ही सुनेंगी समस्याएं

मुकुल गोयल ने कहा, “महिला बीट अधिकारी हफ्ते में दो से तीन दिन में एक बीट का भ्रमण करेंगी. वे ग्राम पंचायत भवन या नवसृजित ग्राम सचिवालय में स्थापित मिशन शक्ति कक्ष में सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक बैठकर महिलाओं की समस्याएं सुनेंगी. साथ ही महिलाओं को सरकार की विभिन्न योजनाओं और पुलिस प्रशासन की विभिन्न हेल्पलाइन यूपी 112, 1090, 1076, 181, 108 के बारे में भी जागरूक करेंगी.”

ADVERTISEMENT

मुकुल गोयल ने कहा कि महिला बीट पुलिस अधिकारी को थाना स्तरीय महिला सुरक्षा समिति और ग्राम सुरक्षा समिति के सदस्यों से समन्वय बनाकर मामले का गांव में ही समाधान कराने का प्रयास करना होगा. उन्होंने निर्देश दिया है कि महिला हेल्पडेस्क की तरह मिशन शक्ति कक्ष में भी फ्लेक्सी शीट लगाई जाए, जहां सभी हेल्पलाइनों के नंबर प्रदर्शित किए जाए.

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी करेंगे निरीक्षण

डीजीपी मुकुल गोयल ने कहा कि सीओ द्वारा हर महीने महिला बीट की बीट बुक का निरीक्षण किया जाएगा और सीओ ही महिला बीट पुलिस अधिकारियों का पर्यवेक्षण भी करेंगे. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी थानों/गांव का भ्रमण कर महिला बीट पुलिस अधिकारियों के कार्यों का निरीक्षण करेंगे.

मिलेगी ट्रेनिंग

डीजीपी मुकुल गोयल ने निर्देश जारी किया है कि एसपी/एएसपी पुलिस लाइन में महिला पुलिस कर्मियों का ट्रेनिंग करायेंगे. ट्रेनिंग के दौरान उन्हें महिला बीट के औचित्य, गांवों में भ्रमण के दौरान महिलाओं को प्रोत्साहित करने, मामले से जुड़ी कार्यवाही की बीट बुक बनाना और शिकायतों की गंभीरता के अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित करना आदि जैसे विषयों पर ट्रेनिंग दिया जाएगा.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT