यूपी के हुनर को देखेगी दुनिया, ग्राउंड ब्रेकिंग में अतिथियों को मिलेंगे ODOP के खास तोहफे

शिल्पी सेन

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

यूपी के शिल्‍पकारों और कामगारों के हुनर को एक बार फिर पूरी दुनिया देखेगी. लखनऊ में 3 जून को होने वाली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में खुद प्रधानमंत्री इसके साक्षी बनेंगे. जब उनको खास तौर पर यूपी भर के वो उत्पाद दिखाए जाएंगे जो एक जिला एक उत्पाद (ODOP) योजना के तहत न सिर्फ तैयार किए जाते हैं, बल्कि यूपी की इस खास योजना के तहत इन चीजों को देश और दुनिया के बाजार तक पहुंचाने के विशेष प्रयास किए गए हैं.

सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री को समारोह में फिरोजाबाद के कांच का बना राम दरबार दिया जाएगा. फिरोजाबाद का ग्लास वर्क न सिर्फ मशहूर है बल्कि फिरोजाबाद की पहचान भी है.

3 जून को लखनऊ में होने वाली तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी कई मामलों में खास होगी. जहां 80 हजार करोड़ रुपए के उत्पाद जमीन पर उतारने की तैयारी है वहीं अतिथियों के लिए ऐसे तोहफों की सूची बनायी गयी है जो उनको उत्तर प्रदेश की विविधता, हुनर, भव्यता और यहां की नायब कारीगरी की झलक दिखाएगी.

यूपी सरकार की सबसे चर्चित और खास योजना ODOP के तहत जिलों में बनने वाले खास उत्पाद तोहफे के तौर पर प्रधानमंत्री और दूसरे अतिथियों को दिए जाएंगे. यही नहीं पलाश के फूलों और दूसरे प्राकृतिक तरीकों से इन तोहफों की पैकिंग की जाएगी जो इनको और खास बनाएगी.

समारोह में सबसे खास तोहफा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया जाएगा. उनको फिरोजाबाद का कांच का बना राम दरबार सीएम योगी भेंट करेंगे और सम्मान स्वरूप खादी के कपड़े पर लखनवी की मशहूर कारीगरी चिकनकारी का अंगवस्त्र पहनाया जाएगा. ODOP के तहत लखनऊ का chikan work मशहूर है तो वहीं फिरोजाबाद का glass work (कांच का सामान) भी मशहूर है. फिरोजाबाद की कांच की चूड़ियां दुनिया भर में पहचानी जाती हैं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

जानकारी के अनुसार इसी ग्लास वर्क का बना राम दरबार सबसे खास तोहफे के तौर पर चुना गया है. राम दरबार को सुशासन और सौभाग्य का प्रतीक माना गया है. इसलिए कांच का बना राम दरबार प्रधानमंत्री को आदर स्वरूप देने की तैयारी है. इससे पहले भी पीएम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दक्षिण भारतीय कोदंड राम (लकड़ी से बने धनुर्धारी राम) की प्रतिमा दे चुके हैं. लेकिन इस बार फोकस ODOP पर होने की वजह से फिरोजाबाद के ग्लास वर्क को चुना गया है. ये उपहार यूपी के कारीगरों की दक्षता को बताएगा.

खास है यूपी के हर जिले में बनने वाले ये उपहार

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में यूपी के जिलों में बनने वाले खास प्रोडक्ट सीतापुर की दरी, आजमगढ़ की ब्‍लैक पॉटरी, कन्‍नौज का इत्र, बुलंदशहर का सिरेमिक, फिरोजाबाद का कांच सामान (glass work), सहारनपुर का वुड क्राफ्ट जैसे मशहूर प्रॉडक्ट तोहफे के तौर पर उद्योगपतियों और अन्य अतिथियों को दिए जाएंगे. वहीं बांदा का शजर पत्थर, बनारस की गुलाबी मीनाकारी का सामान और महोबा के गौरा पत्थर भी इस समारोह का हिस्सा बनने वाले हैं.

ADVERTISEMENT

गुलाबी मीनाकारी और शजर पत्थर के कफलिंक्स बेहद खास हैं. हाथ से चांदी पर गुलाबी मीनाकारी कर इसे खास बनाया गया है जो कुछ विशिष्ट अतिथियों को दिया जाएगा. वहीं अलीगढ़ में बनने वाला खास दीया (लौ) भी अतिथियों को दिया जाएगा जो अलीगढ़ के
पीतल के बर्तनों का प्रतिनिधित्व करेगा.

यूपी के अलग-अलग जिलों के मशहूर उत्पादों के 4500 तरह के तोहफे ग्राउंड ब्रेकिंग में आने वाले अतिथियों को दिए जाएंगे. खास बात ये है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी सीएम और अन्य अतिथियों के साथ ODOP के तहत बनने वाले प्रॉडक्ट्स का अवलोकन भी करेंगे.

ADVERTISEMENT

लखनऊ: 3 जून को होगी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3.0 का आगाज, 80 हजार करोड़ के निवेश की उम्मीद

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT