कारोबारी पीयूष जैन के घर से बरामद 23 किलो सोना 99.83% प्योर, जानिए और क्या खुलासे हुए

UP News Hindi | Income Tax Fraud
कारोबारी पीयूष जैन के घर से बरामद 23 किलो सोना 99.83% प्योर, जानिए और क्या खुलासे हुए

फोटो: इंडिया टुडे

इत्र कारोबारी पीयूष जैन के घर से बरामद 23 किलो सोना 99.83% शुद्ध था. यह खुलासा डीआरआई की तरफ से दाखिल की गई कानपुर के इत्र कारोबारी पीयूष जैन के खिलाफ चार्जशीट में हुआ है. डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस की तरफ से पीयूष जैन के खिलाफ 430 पन्ने की चार्जशीट दाखिल की गई है.

अहम बिंदु

आपको बता दें कि पिछले दिसंबर महीने में कन्नौज के इत्र कारोबारी पीयूष जैन के कानपुर व कन्नौज स्थित ठिकानों पर की गई छापेमारी में देश की सबसे बड़ी बरामदगी हुई. पीयूष जैन के घर पर छापेमारी में इनकम टैक्स की टीम को 197 करोड़ कैश, 600 किलो चंदन का तेल और 23 किलो सोना मिला था.

23 किलो सोने पर विदेशी मार्क लगा था. डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस ने इस मामले में जांच शुरू की. जेल में जाकर डीआरआई की टीम ने कई बार बरामद सोने के बारे में पूछताछ भी की, आखिर सोना कहां से आया. पीयूष जैन यह नहीं बता पाए कि बरामद सोना कहां से खरीदा था.

डीआरआई को शक है कि पीयूष जैन से यह सोना गोल्ड स्मगलिंग के जरिए हासिल किया था. जानकारी के मुताबिक पीयूष जैन ने अपने इनकम टैक्स रिटर्न में भी इस सोने का कोई जिक्र नहीं किया. डीआरआई की टीम ने सोने की कीमत आंकने के लिए उसका प्योरिटी टेस्ट करवाया. दिल्ली के सेंट्रल रेवेन्यू कंट्रोल लैब में जांच के बाद जो रिपोर्ट आई उसमें पीयूष जैन के घर से बरामद 23 किलो सोना 99.83% प्योर निकला है.

बता दें कि इस मामले में डीआरआई से पहले डीजीजीआई भी चार्जशीट दाखिल कर चुकी है. डायरेक्टरेट जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलिजेंस की अहमदाबाद टीम ने पीयूष जैन के व्यापार में हुई जीएसटी की चोरी के मामले में विवेचना करते हुए 334 पन्ने की चार्जशीट बीते फरवरी महीने में ही दाखिल कर दी थी.

फिलहाल पीयूष जैन की जमानत अर्जी पर कानपुर जिला जज के अदालत में सुनवाई हो रही है. इस मामले में अगली सुनवाई 28 मई को होनी है.

संबंधित खबरें

No stories found.