वैलेंटाइन-डे के मौके पर पार्टनर संग करें ताजमहल का दीदार, आएगा इतना खर्चा

यूपी तक

ADVERTISEMENT

वैलेंटाइन-डे के मौके पर पार्टनर संग करें ताजमहल का दीदार, आएगा इतना खर्चा
social share
google news

Taj Mahal Tourism: उत्तर प्रदेश का आगरा शहर भारत समेत पूरी दुनिया में प्रेम की नगरी के रूप में मशहूर है.  दुनिया के अजूबों में शामिल ताजमहल को यूनेस्कों ने धरोहर मान रखा है. यही वजह है कि दुनियाभर के आम और खास लोगों की घूमने जाने वाले शहरों की लिस्ट में आगरा का नाम भी जरूर होता है. ऐसे में अगर आप वैलेंटाइन-डे के मौके पर ताजमहल घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. इस खबर में आप आगे जानिए कि अगर आप अपने पार्टनर संग ताजमहल का दीदार करने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको कितने रुपये खर्च करने होंगे? 

ताजमहल की 2 दिन की कपल ट्रिप का ये है बजट

Budget for a Two-Day Couple Taj Mahal Trip: वैसे तो किसी भी ट्रिप का बजट आपकी पॉकेट की कैपिसिटी यानी आपके खर्च करने की क्षमता पर निर्भर करता है. मगर फिर भी प्लानिंग तो की ही जा सकती है. आगरा कोई बहुत महंगा शहर नहीं है. इसे आप लग्जरी या पॉकेट फ्रेंडली, दोनों ही बजट में कवर कर सकते हैं. 'ट्रेवल ट्राएंगल' के मुताबिक, आगरा का 2 रात/3 दिन का ट्रिप प्रति व्यक्ति 5000 रुपये से लेकर 13-15000 तक का है.  

ताजमहल के अलावा आगरा में घूमने लायक टॉप 5 जगहें

 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

  1. आगरा किला: यूनेस्को ने आगरा किला को विश्व धरोहर स्थल घोषित कर रखा है. यह विशाल किला शानदार वास्तुकला और अपने ऐतिहासिक महत्व के लिए खास माना जाता है.
  2. फतेहपुर सीकरी: इसे मुगल सम्राट अकबर ने 1571 में बसाया था. 1571 से 1585 तक यह मुगल साम्राज्य की राजधानी रही, फिर संभवत: पानी की कमी की वजह से इसे खाली कर दिया गया. फतेहपुर सीकरी मुस्लिम वास्तुकला का अनुपम उदाहरण है.
  3. मेहताब बाग: यह ताजमहल के विपरीत यमुना नदी के दूसरे किनारे पर स्थित है. यह विशेष रूप से सूर्यास्त के दौरान ताज महल का एक शानदार दृश्य दिखाता है. इसके अलावा फूलों और अलग-अलग पेड़-पौधों के लिए भी मशहूर है.
  4. एतमादुद्दौला का मकबरा: जहांगीर की पत्नी नूरजहां ने अपने पिता की याद में यमुना किनारे एतमादुद्दौला का मकबरा बनवाया था. नूरजहां के पिता गियास-उद-दीन बेग जहांगीर के दरबार में मंत्री भी थे. इसे “बेबी ताज” के रूप में जाना जाता है. ताजमहल बनाते समय भी इस मकबरे की कई चीजों को ध्यान में रखा गया. इसकी वास्तुकला और नक्काशी देखने योग्य है.

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT