UP Weather: चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत! UP के इन जिलों में होगी बारिश, देखें लेटेस्ट अपडेट

सत्यम मिश्रा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलने वाला है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बुंदेलखंड और लखनऊ समेत अन्य जिलों में गरज चमक के साथ तेज हवा, आंधी-तूफान और बारिश होने की संभावना बन रही है. मिली जानकारी के मुताबिक, मध्य भारत में अवस्थित प्रति चक्रवात के कारण अरब सागर से आने वाली नमी के कारण इसका असर देखने को मिलेगा और इसी वजह से आंधी तूफान, गरज-चमक और बारिश के आसार बन रहे हैं.

ज्यादा जानकारी देते हुए मौसम विभाग के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने यूपी Tak को बताया कि 30 तारीख से लेकर 31 तारीख तक मौसम करवट लेगा, जिसमें मेघ गर्जन के साथ वर्जापत होने की स्थिति बन रही है. साथ ही सतही तेज हवा चलने के भी आसार बन रहे हैं. मोहम्मद दानिश के अनुसार, लखनऊ, बुंदेलखंड समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तेज हवा के साथ बादल गरज-चमक सकते हैं. साथ ही बारिश भी हो सकती है.

 

 

मोहम्मद दानिश ने बताया कि यूपी के कई जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है और कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ बिजली भी गिर सकती है. ऐसे में सावधानी बरतने की आवश्यकता है. साइंटिस्ट मोहम्मद दानिश ने आगे बताया कि एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण मौसम करवट ले रहा है जिसके चलते चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रवीदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, कानपुर देहात समेत महोबा, झांसी, ललितपुर में और इसके आसपास के इलाकों में मेघ गर्जन और बिजली गिरने की संभावना है.

वहीं, इसके अलावा उत्तर प्रदेश के दूसरे बेल्ट वाले क्षेत्र जिसमें कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी समेत झांसी, ललितपुर में और इसके आसपास के इलाके में आंधी आ सकती है. बारिश से मौसम के तापमान में गिरावट दर्ज की जा जाएगी और बढ़ रही गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं. 

 

 

मोहममद दानिश के मुताबिक, तापमान में करीब तीन-चार डिग्री सेल्सियस गिरावट देखी जा सकती है. मौसम वैज्ञानिक का ये भी कहना है कि पश्चिम और पूर्वी जिलों में मौसम बदलने और हल्की बारिश से राजधानी लखनऊ के तापमान पर असर पड़ेगा और गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी. हालांकि, अप्रैल के पहले सप्ताह से तेज धूप निकलेगी और तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT