यूपी: जानलेवा बुखार ले रहा पशुओं की जान, अमरोहा में 50 से ज्यादा मौत के दावे

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर प्रदेश में पशुओं के बीच जानलेवा बुखार फैलने से लगातार उनकी मौत हो रही है. कई दुधारु पशुओं की मौत की खबर ने पशुपालकों को परेशान कर दिया है. दावा है कि अमरोहा में पिछले 15 दिनों में एक ही गांव में 50 से ज्यादा पशुओं की मौत हो गई है. हालांकि, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी के मुताबिक 14 से 15 पशुओं की मौत हुई है.

अमरोहा जिले के नौगांव विधानसभा इलाके के चमरौआ गांव में एक के बाद एक जानलेवा बुखार पशुओं को अपना शिकार बना रहा है, लेकिन अभी तक पशु चिकित्सा विभाग पशुओं में फैल रहे इस बुखार का पता नहीं लगा पाया है. जिससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल है. ग्रामीण इस रहस्यमयी बुखार से निजात पाने के लिए प्रशासन से गुहार लगा रहे हैं.

चमरौआ गांव के निवासी महेश बताते हैं, “यह बीमारी ऐसी फैल रही है कि डॉक्टरों को भी समझ में नहीं आ रहा है. 15 दिन हो चुके हैं, डॉक्टरों की टीम भी आई है पर रिजल्ट जीरो आ रहा है.”

हमारे क्षेत्र में काफी दिनों से पशुओं में बीमारी फैल रही है. लगातार डॉक्टर की टीम भी आ रही है, लेकिन कोई भी रिजल्ट डॉक्टर नहीं निकाल पा रहे हैं. पिछले 15 दिनों से लगभग 50 पशुओं की मौत हो गई है और हर घर में 4-6 पशु बीमार हैं और डेली ये आंकड़ा बढ़ता जा रहा है.

– प्रीतम, ग्रामीण, चमरौआ गांव

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

अमरोहा के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी बृजवीर सिंह ने बताया, “वहां पशुओं में बीमारी हैं और अब तक 14 से 15 पशु मर भी चुके हैं. मैंने टीम गठित कर दी है. टीम लगातार गांव में जा रही है. आईबीआरआईसी टीम बुलाई गई है. मैं टीम को लेकर गांव में ही पहुंच रहा हूं जो भी है बीमारी उसका निदान हो जाएगा और फिलहाल बीमारी नियंत्रण में है.”

(रिपोर्ट: बीएस आर्य)

ADVERTISEMENT

follow whatsapp

ADVERTISEMENT