CSSP स्टडी: UP में BJP को बंपर बढ़त का अनुमान, ये तीन एक्स-फैक्टर कर देंगे हैरान!

यूपी तक

• 03:09 PM • 09 Mar 2022

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 की मतगणना से पहले कई एग्जिट पोल से लेकर पोस्ट-पोल स्टडी तक के आंकड़े सामने आए हैं. इनमें से बहुत…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 की मतगणना से पहले कई एग्जिट पोल से लेकर पोस्ट-पोल स्टडी तक के आंकड़े सामने आए हैं. इनमें से बहुत से आंकड़े उत्तर प्रदेश में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की बंपर जीत का संकेत दे रहे हैं, जबकि कुछ आंकड़े बीजेपी को बहुमत से थोड़ा ही आगे दिखा रहे हैं.

यह भी पढ़ें...

ऐसे में तमाम सवालों के बीच CSSP पोस्ट-पोल स्टडी के आंकड़े भी जारी हुए हैं. यूपी तक से खास बातचीत में CSSP के डायरेक्टर डॉ. एके वर्मा ने अपने सेंटर की पोस्ट-पोल स्टडी के आधार पर कहा, ”रनर और विनर के बीच 10 से 15 फीसदी वोट शेयर का अंतर आ रहा है. लगभग वही स्थिति पैदा होने वाली है, जो 2017 में थी.”

इसके अलावा उन्होंने बताया कि इस स्टडी के दौरान 11 फीसदी मतदाताओं ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से बीजेपी को वोट दिया है.

CSSP के यूपी कोऑर्डिनेटर डॉ. संजय कुमार ने बताया, ”बीजेपी को 46 से 49 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है, जबकि समाजवादी पार्टी 36 से लेकर 39 फीसदी तक जा सकती है.”

‘बीजेपी के काम आते दिख रहे तीन बड़े एक्स-फैक्टर’

बातचीत के दौरान डॉ. वर्मा ने अपने सेंटर की स्टडी के आधार पर बीजेपी के पक्ष में तीन बड़े एक्स-फैक्टर का जिक्र किया- महिला वोटर, जाटव वोटर और जाट वोटर.

डॉ. वर्मा ने कहा,

  • ”पिछले चुनाव में 41 फीसदी महिलाओं ने बीजेपी को वोट दिया था. इस बार 51 फीसदी महिलाओं ने बीजेपी को वोट दिया है.”

  • ”पहले 85 फीसदी जाटव बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) को वोट दिया करते थे. इस बार 24 फीसदी जाटव मतदाताओं का मूवमेंट बीजेपी की तरफ दिखाई दे रहा है.”

  • ”सीएसडीएस के मुताबिक, 2019 में 91 फीसदी जाटों ने बीजेपी को वोट दिया था. इस बार 71 फीसदी जाटों ने बीजेपी को वोट दिया है, जबकि 2017 में 34 फीसदी जाटों ने बीजेपी को वोट दिया था.”

(इस खास बातचीत के दौरान CSSP पोस्ट-पोल स्टडी से जुड़े और भी कई दिलचस्प आंकड़े और पहलू बताए गए. पूरी बातचीत आप ऊपर दिए गए वीडियो में देख सकते हैं.)

UP चुनाव ‘महा एग्जिट पोल’: जानें BJP, SP, BSP, कांग्रेस, किसके खाते में कितनी सीटें

    follow whatsapp
    Main news